BP NEWS CG
अन्य

उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर महोबे हुए सम्मानित कबीरधाम “रेडक्रास” को मिला सक्रीय जिला का गौरव सम्मान

कवर्धा, राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन ने विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर कबीरधाम रेडक्रास को सक्रिय जिला गौरव के सम्मान के रूप में कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे को सम्मानित किया है। कबीरधाम रेडक्रास को यह सम्मान रेडक्रास के सात सिद्धांतों के अनुरूप वर्ष 2022 में सक्रिय रूप से कार्य करने एवं प्रधानमंत्री टी.वी. मुक्त भारत अभियान के तहत सक्रिय रूप से कार्य के लिए सम्मानित किया गया। छत्तीसगढ़ राजभवन में यह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। इस समरोह में जिले के सीएमएचओ डॉ सुजॉय मुखर्जी भी सम्मानित हुए।
इधर कलेक्टर श्री जनमेज महोबे ने सम्मान समारोह आयोजन के बाद देर शाम जिला कार्यालय में रेड क्र्रास की बैठक ली। कलेक्टर ने ’रेडक्रास को सक्रीय जिला का गौरव सम्मान’ मिलने पर रेडक्रास एवं स्वास्थ्य टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कलेक्टर स्वय टीबी मुक्त भारत अभियान में निक्षय मित्र बनकर इस कबीरधाम को टीबी मुक्त करने प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत जिले के 502 टीबी मरीजों के लिए प्रतिमाह कुपोषण कीट उपलब्ध कराने और उन सभी के लिए निक्षय मित्र बनाने के लिए अभियान चलाने कहा।
कलेक्टर ने बैठक में रेडक्रास के सात सिंद्धातों के अनुरूप समाज के अंतिम व्यक्तियों को जोड़ने और बेहतर प्रभावशाली काम को विस्तार करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होने कहा कि हमारे जिले में और बेहतर कार्य करने के लिए रेडक्रास सोसायटी के द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा। जिले के समस्त महाविद्यालय में यूथ रेडक्रास का गठन कर विभिन्न गतिविधियो से जोड़कर रेडक्रास के उदेश्यों की पूर्ति किया जा सके और हमारे जिले के लोगों को रेडक्रास के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इस अवसर पर कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में रेडक्रास सोसायटी के सदस्यों को राज्यपाल महोदय के द्वारा प्रदत्त ’सक्रीय जिला गौरव सम्मान’ के लिए सबको बधाई दी। जिले के समस्त टीबी के मरीजों के लिए निक्षय मित्र बनाने और उन्हे पोषण आहार और आवश्यक वस्तुएं प्रत्येक माह प्रदान करने के लिए कहा है।
रेडक्रास सोसायटी ग्रामीण स्तर पर जुनियर रेडक्रास और यूथ रेडक्रास सोसायटी को और अधिक सक्रीय कर मानवसेवा कार्यो से जोड़ने के लिए प्रेरित किया तथा बैगा बाहुल्य एवं वनांचल क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य जागरूकता एवं स्वास्थ्य लाभ दिलाने के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर लाभ पहुचाने रेडक्रास टीम को प्रेरित किया।

स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में काम करेगा रेडक्रास

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि रेडक्रास ’केवल स्वास्थ्य क्षेत्र ही नहीं बल्कि पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए भी कार्य करने मार्गदर्शन प्रदान करेंगा। शहर में स्वच्छता अभियान को बढावा देकर स्वच्छ शहर बनाने के लिए रेडक्रास वालिंटियर्स को आगे बढ़कर कार्य करने कहा गया। जिले मे रक्त की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाकर यूथ रेडक्रास को जोडते हुए रक्त की आवश्यकता की पूर्ति के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम को प्राथमिकता के साथ करने निर्देश दिए गए।’ बैठक में जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल सीएमएचओ डॉ. सूजॉय मुखर्जी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एम.के.गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री आनंद तिवारी सी.एल. उपसंचालक श्रीमती अभिलाषा पंडा, सीएमओ श्री नेरश वर्मा रीना सलूजा अस्पताल सलाहकार, बालाराम साहू जिला समन्वयक रेडक्रास उपस्थित थे।

Related posts

स्वतंत्रता दिवस को नगर में निकली गई तिरंगा यात्रा

bpnewscg

समय पर नही खुलते आंगनबाड़ी केंद्र , मीनू का पालन नही कुपोषण मुक्त के दावे कागजों पर

bpnewscg

कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़िया संस्कृति को बढ़ावा दिया – मोहम्मद अकबर

bpnewscg

Leave a Comment