BP NEWS CG
Breaking Newsअन्यआवश्यकताबड़ी खबरलेखसमाचार

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डा में आयोजित शिविर में 388 दिव्यागजनों को शासन की विभिन्न योजनाओं से किया गया लाभान्वित

कवर्धा, कलेक्टर के निर्देशानुसार समाज कल्याण विभाग द्वारा आज कबीरधाम जिले में विकासखंड स्तर पर दिव्यांगजनों के लिए प्रमाणीकरण, नवीनकरण एवं यूडीआईडी पंजीयन शिविर का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डा में किया गया। शिविर के माध्यम से कुल 388 दिव्यागजनों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया। शिविर सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित किया गया।  
समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक ने बताया कि दिव्यांगजनों के प्रमाणीकरण, नवीनीकरण एवं यूडीआईडी कार्ड पंजीयन, आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड एवं मतदाता परिचय पत्र के लिए 16 मई से 8 जून तक समाज कल्याण विभाग द्वारा शिविर का आयोजन चारों विकासखंड में किया जा रहा है। जनपद पंचायत पंडरिया अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडा में आज पहला शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 388 हितग्राहियों का विभिन्न योजना अंतर्गत पंजीयन किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में अस्थि बाधित के 163, श्रवण बाधित के 35, दृष्टि बाधित के 55 एवं मानसिक के 28 दिव्यांगजनों का प्रमाणीकरण के लिए परीक्षण किया गया। पण्डा ने बताया कि इसके साथ ही 22 दिव्यांगजनो का यूडीआईडी पंजीयन, 10 आधार कार्ड, 14 मतदाता परिचय पत्र, 09 राशन कार्ड एवं 50 हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीयन किया गया। शिविर के माध्यम से कुल 388 दिव्यागजनों को शासन की विभिन्न योजनाओं से से लाभान्वित किया गया।
शिविर के लिए निर्धारित स्थान
समाज कल्याण विभाग द्वारा जिले के दिव्यांगजनों के लिए विकासखंड स्तर पर ही प्रमाणीकरण, नवीनकरण एवं यूडीआईडी पंजीयन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विकासखंड पंडरिया अंतर्गत प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र कुई-कूकदूर में 18 मई और सामुदायिक भवन पंडरिया में 23 मई को आयोजित किया जाएगा। इसी तरह बोड़ला विकासखंड अंतर्गत प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र रेंगाखार कला में 25 मई, प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र तरेगांव जंगल में 30 मई, प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र बोड़ला में 01 जून, सहसपुर लोहारा विकासखंड अंतर्गत प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र सहसपुर लोहारा में 06 जून और कवर्धा विकासखंड अंतर्गत जिला चिकित्सालय कबीरधाम में 08 जून को अयोजित किया जाएगा। जिसमें दिव्यांगजनों का प्रमाणीकरण, प्रमाण पत्रों का नवीनीकरण, यूडीआईडी कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड  बनाए जाएंगे।  
शिविर के माध्यम से बनावा सकते है दिव्यांगता प्रमाण पत्र
समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक ने जिले के दिव्यांगजनों से अपील करते हुए कहा कि जिनका दिव्यांगता प्रमाण-पत्र नहीं बना है या प्रमाण-पत्र नवीनीकरण योग्य है, ऐसे दिव्यांगजन शिविर में उपस्थित होकर अपना दिव्यांगता प्रमाण-पत्र बनवा सकते हैं और यूडीआईडी पंजीयन करा सकते है ।

Related posts

विधायक भावना बोहरा ने जनसंपर्क कर बताई मोदी सरकार की उपलब्धियां, लाभार्थियों से की मुलाकात

bpnewscg

पंडरिया विधायक भावना बोहरा गुरुघासीदास जयंती में हुई शामिल , बाबा जी दिए संदेश को अमल करने की अपील 

bpnewscg

चिल्फी में चार आरोपियों से लगभग एक करोड़ रुपए मिली , पूछताछ जारी

bpnewscg

Leave a Comment