BP NEWS CG
अन्य

मिशन वात्सल्य महिला एवं बाल विकास विभाग चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 की टीम ने बच्चों को सेफ टच अनसेफ टच बताकर किया जागरूक

कवर्धा, कलेक्टर के निर्देशन और आनंद तिवारी जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं सी. एल. भूआर्य महिला एवं बाल विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में सत्यनारायण राठौर जिला बाल संरक्षण अधिकारी के नेतृत्व में मिशन वात्सल्य चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम में ग्राम खैरबना कला के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जाकर बच्चों को गुड टच एवं बेड टच के बारे में जानकारी दी गई। चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 के परियोजना समन्वयक महेश निर्मलकर ने बताया कि चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 राष्ट्रीय इमरजेंसी 24 घंटे चलने वाली निशुल्क फोन एवं आउटरीच सेवा है ऐसे बच्चों के लिए जिन्हें देखभाल एवं संरक्षण की जरूरत है कोई भी अनाथ, बेसहारा, लावारिस ,घुमंतू, गुमशुदा, बाल श्रम ,बाल विवाह से सम्बन्धित बच्चों की सुरक्षा एवं मदद के लिए निशुल्क नंबर 1098 पर फोन कर सकते हैं। रामलाल पटेल सुपरवाइजर द्वारा बच्चों को बताया कि बच्चों के चार अधिकार जीवन जीने का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार, विकास का अधिकार, सहभागिता के अधिकार, के संबंध में विस्तार से बताया गया। आरती यादव सुपरवाइजर द्वारा बच्चों को विशेष रूप से गुड टच एवं बेड टच की जानकारी दी गई। बच्चों को बताया कि कोई भी बच्चों के शरीर को स्पर्श करता है जिसको बच्चों को गलत महसूस होता है तो मुख्य तीन उपाय तुरंत अपनाना है सबसे पहले तुरंत बच्चों को जोर से चिल्लाना है, दूसरा तुरंत वहां से भाग जाना है, तीसरा तुरंत अपने निकट एवं विश्वास के अन्य भरोसेमंद व्यक्ति को बताना है। इन तीन विशेष बातों का ध्यान रखना है। शारदा निर्मलकर सुपरवाइजर के द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में बढ़ रहे मोबाइल के उपयोग एवं दुरुपयोग के संबंध में जानकारी दी गई।यह भी बताया गया कि छात्र जीवन में हमें अनुशासन में रहना चाहिए और हम पढ़ाई करें तो अपना टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें यह जानकारी दिया गया।
 जिला बाल संरक्षण अधिकारी के नेतृत्व में चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 की टीम के द्वारा कबीरधाम जिला के विभिन्न क्षेत्रो गांव में जन जागरूकता किया जा रहा है। जागरूकता कार्यक्रम में एन. पी. तिवारी प्राचार्य शा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खैरबनाकला,केदार राम चंद्रवंशी कार्यक्रम धिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना, भाना धुर्वे, रोहित बिसेन, श्रीराम साहू, महेश निर्मलकर परियोजना समन्वयक, रामलाल पटेल सुपरवाइजर ,आरती यादव सुपरवाइजर, शारदा निर्मलकर सुपरवाइजर एवं स्कूल शिक्षक शिक्षिकाएं व बच्चे उपस्थित थे।

 

Related posts

रीवा में पुरानी रंजिश को लेकर युवक की हत्या: होली के दिन घर पहुंचे चचेरे भाईयों ने लात घूसों से पीटा, अस्पताल लेकर पहुंचे तो हो गई मौत

cradmin

बकरा-बकरी भेड़ चोरी करने वाले 04 आरोपी चढे पुलिस ने गिरफ्तार स्कार्पियों वाहन व बिक्री की रकम 17000 रूपये जप्त किया

bpnewscg

मंत्री मोहम्मद अकबर ने पार्टी की प्रक्रिया के तहत कवर्धा से टिकट के लिए दिया अपना आवेदन

bpnewscg

Leave a Comment