BP NEWS CG
बड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

खिलाड़ियों में खेल भावना हमेशा जागृत रहनी चाहिए-पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव अति नक्लस प्रभावित ग्राम बांकी पहुंचे पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव, ग्रामीणों ने बीरन माला, खुमरी पहनाकर किया स्वागत  सामुदायिक पुलिसिंग के तहत आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव

 कवर्धा। कबीरधाम जिले के सुदूर वनांचल, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सीमा से लगा अति नक्सल प्रभावित ग्राम बांकी थाना तरेंगांव में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत एक दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सामुदायिक पुलिसिंग के तहत आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह में कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव शामिल हुए। क्षेत्रवासियों, ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक डॉ. पल्लव का छत्तीसगढ़ के बैगा आदिवासियों द्वारा पांरपरिक रूप से बनाए जाने वाली बीरन माला और खुमरी पहनाकर स्वागत किया। कब्बडी प्रतियोगिता में प्रतियोगिता में कवर्धा जिले के अलावा मध्यप्रदेश के खिलाडी भी शामिल हुए थे। एसपी डॉ. पल्लव ने कहा कि खलाड़ियों में खेल भावना हमेशा जागृत रहनी चाहिए। इस अवसर पर श्री लमतु बैगा, तरेगांव थाना प्रभारी श्री युवराज साहू, ग्राम पंचायत के पंच-सरपंच सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
 थाना तरेगांव अंतर्गत अति नक्सल प्रभावित ग्राम बांकी में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबला मुडादादर और ग्राम बांकी के खिलाड़ियों के बीच खेला गया। जिसमें मुडादादर के खिलाड़ियों ने बांकी के खिलाड़ियों को हराते हुए कब्बडी प्रतियोगिता में बाजी मारी। फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों ने काफी अभ्यास किया था और दोनों टीमें काफी मजबूत थी। पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने विजेता टीम ग्राम मुडादादर को 3 हजार, उप विजेता ग्राम बांकी को 2 हजार रूपए नगद, शील्ड, मोमेटां प्रदान किया। उन्होंने मैन ऑफ द मैच विजेता खिलाड़ी को यातायात जागरूकता के लिए हेलमेट प्रदान कर सम्मानित किया। वनांचलवासियों ने कहा कि कबीरधाम पुलिस द्वारा सुदूर वनांचल गांव में कबड्डी खेल प्रतियोगिता का आयोजन कराना एक सराहनीय पहल है।
 पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने ग्रामीणों से कहा कि अपने बच्चों को स्कूल, आंगनबाड़़ी भेजें और पढ़ाई लिखाई के प्रति प्रेरित करें। उन्होंने कहा बच्चे पढ़ लिखकर, डॉक्टर, पुलिस, इंजिनियर सहित अन्य विभाग में अफसर बनेगे। उन्होंने कहा कि ग्राम बांकी मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के बार्डर पर है, ग्रामीण अपने गांव से शहर जाएं, वहां जाने से नए-नए चीज सीखने को मिलती है। एसपी डॉ. पल्लव ने ग्रामीण महिलाओं से कहा कि प्रसव अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में ही कराए इससे जच्चा-बच्चा सुरक्षित रहता है। उन्होंने ग्रमीणों को शासन के योजनाओं से अधिक से अधिक लाभन्वित करने के लिए ग्राम पंचायत को सरपंच निर्देश दिए।
बैगा एवं आदिवासियों के विशेष श्रृंगार बिरनमाला से किया स्वागत
 पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव थाना तरेगांव के सुदूर वनांचल ग्राम बांकी पहुंचने पर आसपास से आए ग्रामीणों ने बिरनमाल से स्वागत किया। ग्रामीणो ने एसपी को खुमरी भी पहनाया और आत्मीय स्वागत किया। ग्रामीणों ने बताया कि यह बीरन माला सूतकहर घास से तथा खेसारी पेड़ के तना से बनाई जाती है, यह छत्तीसगढ़ की संस्कृति और हस्त कला का अनूठा नमूना है।
खेल के आयोजन से ग्रामीणों को पुलिस से जुड़ने का मिल रहा मौका 
 कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा ठाकुर रावटे के निर्देश पर लगातार वनांचल गांवो, अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत खेल का आयोजन किया जा रहा है। खेल के आयोजन से ग्रामीणों को पुलिस से जुड़ने का मौका मिलता है।

Related posts

“जन-भावना मुलाकात” में विधायक भावना बोहरा ने सुनीं जनता की समस्या, तत्काल निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

bpnewscg

कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़िया संस्कृति को बढ़ावा दिया – मोहम्मद अकबर

bpnewscg

भोरमदेव महोत्सव में  छत्तीसगढ़ी गीत-संगीत के साथ हिन्दी जगत के कलाकारों से सजेगा महफिल 

bpnewscg

Leave a Comment