BP NEWS CG
कवर्धापंडरियापांडातराईबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

संकल्प यात्रा से लोगों को मिल रहा लाभ,आयुष्मान योजना के कार्ड से लेकर उज्ज्वला योजना से हो रहे लाभान्वित अब तक 14 ग्राम पंचायतों तक चुका विकसित भारत संकल्प यात्रा

16 दिसंबर से 26 जनवरी 2024 तक आयोजित होगा विकसित भारत संकल्प यात्रा
कवर्धा, विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन जिले के 14 ग्राम पंचायतो में संपन्न हो गया है। 16 दिसंबर से आयोजित हुए इस यात्रा को 26 जनवरी 2024 तक संचालित कर यात्रा जिले के सभी नगरी निकाय क्षेत्र और ग्राम पंचायतो में पहुंचेगी। यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करते हुए विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों द्वारा अपने अनुभव मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से लोगो के सामने रखेंगे। यात्रा के दौरान पंचायतों में शिविर का आयोजन हो रहा है जिसमें स्वास्थ्य विभाग विभाग द्वारा संचालित योजनाएं जैसे आयुष्मान कार्ड बनाना शुगर ब्लड प्रेशर टी बी सिकल सेल सहित अन्य बीमारियों का जांच परीक्षण और दवाई वितरण। कृषि विभाग एवं कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से ड्रोन के द्वारा आवश्यक दवाइयां का छिड़काव का डेमोंसट्रेशन उन्नत खेती के तकनीक का प्रचार प्रसार सहकारिता विभाग मछली पालन विभाग के योजनाओं का प्रचार प्रसार उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को गैस सिलेंडर का वितरण नए लोगों का पंजीयन जैसे अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने चर्चा करते हुए बताया कि विगत तीन दिनों में 14 ग्राम पंचायते इस यात्रा से लाभान्वित हो चुकी है और बहुत से हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिला है। आईईसी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संदेश लोगों तक पहुंच रहा है धरती कहे पुकार के अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है क्विज के द्वारा लोगों की शासकीय योजना में भागीदारी एवं विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया जा रहा है। सभी वैन एलईडी युक्त है तथा सभी कार्यक्रम को संचालन करने के लिए प्रत्येक स्तर पर विभाग के कर्मचारी तैनात है और विभाग प्रमुख स्वम उपस्थित होकर लोगों को योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं। कार्यक्रम सुचारु रूप से चले इसके लिए जिला पंचायत में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि अभी तक जनपद पंचायत कवर्धा के ग्राम पंचायत मजगांव, मेहराटोला, बदराडीह, लासाटोला एवं छाटा झा जनपद पंचायत लोहारा के ग्राम पंचायत रणवीरपुर, गंगीबहरा,कुमार दनिया, बाजार चारभाटा एवं सिगनपुरी गो तथा जनपद पंचायत पंडरिया के पलानसारी, मोहगांव, मझौली रवन एवं चतरी में कार्यक्रम आयोजित हुआ है। 19 दिसंबर को कवर्धा के ग्राम मडमडा बम्नहीँ लोहारा के नवागांव खुर्द हरदी एवं पंडरिया के सोढा व करीमाटी में यात्रा का कार्यक्रम प्रस्तावित है।
*विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में अभी तक लाभान्वित हुए लोगों की जानकारी एक नजर पर..!*
अभी तक हुए शिविर में 1239 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। 508 लोगों का सिकल सेल जांच 555 लोगो का टी बी जांच किया गया। 8 ग्राम पंचायत में शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। 1 ग्राम पंचायत में शत प्रतिशत हर घर जल योजना शामिल है। 9 ग्राम पंचायतो में शत प्रतिशत डिजिटल लैंड रिकॉर्ड किया गया है। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत 45 लाभार्थियों ने योजना से मिले लाभ पर अपने अनुभव बताए हैं एवं धरती कहे पुकार के अंतर्गत 11 अलग-अलग कार्यक्रमों का संचालन हुआ है। 2880 लोगों ने सेल्फी ली तो वही विभिन्न श्रेणियां में 23 महिलाओं 58 विद्यार्थियों 25 खिलाड़ियों एवं 10 कलाकारों को सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम का संचालन से लेकर सम्मानित करने तक का संपूर्ण कार्य ऑनलाइन माध्यम से हो रहा है तथा विभाग द्वारा प्रतिदिन अपनी जानकारियां निर्धारित वेबसाइट में अपलोड कर रहे है।

 

Click BP NEWS CG LOGO for You tube👇
यूट्यूब के लिए बीपी न्यूज सीजी लोगो पर क्लिक करें👇

Related posts

कार्यकर्ताओ के आपसी कलह से जूझ रहा है काग्रेस , भूपेश बघेल का कैसे पार लगेगा नैया

bpnewscg

‘शहर सरकार’ के बजट पर मंथन: भोपाल में 3200 करोड़ रु. का होगा निगम का बजट; इससे पहले सुझाव भी लेंगे

cradmin

पोंड़ी क्षेत्र में फलफूल रहा सट्टा का कारोबार , कार्यवाही खानापूर्ति

bpnewscg

Leave a Comment