BP NEWS CG
बड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

युवाओं को जल्द मिलेगा सीजी पीएससी की निःशुल्क कोचिंग की सुविधा कवर्धा में है उच्च कोटि का जिला गं्रथालय, जहां उपलब्ध है 11 हजार किताबों का विशाल संग्रह कलेक्टर ने जिला ग्रंथालय का अवलोकन किया, ई-लाईब्रेरी में होगी अब वाई-फाई की व्यवस्था

      कवर्धा, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग सीजी पीएससी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले जिले के युवाओं को जल्द ही अच्छी की खबर मिलने वाली है। प्रतियोगिता तैयारी करने वाले उन सभी युवाओं के लिए जिला ग्रंथालय के पहले तल पर जल्द ही निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था शुरू होने वाली है। प्रतियोगिता तैयारी करने वाले 50 युवक-युवतियों का इस निःशुल्क कोचिंग के लिए चयन किया जाएगा। निःशुल्क कोचिंग के लिए इच्छुक युवक-युवतियां जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अपना नाम-पता के साथ अपना पंजीयन करा सकते है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के मार्गदर्शन में राज्य लोक सेवा आयोग सीसपीएसी की निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था जल्द शुरू होगी। इस कोचिंग में जिले से चयनित हुए राज्य प्रशासनिक अधिकारियों को समय-समय पर विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित भी किए जाएंगे। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए विषयवार विशेषज्ञ शिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी।
कलेक्टर श्री महोबे ने आज जिला ग्रंथालय का अवलोकन किया। उन्होने जिला ग्रंथालय में उपलब्ध सुविधाएं, किताबो की संग्रह, ई-लाईब्रेरी कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने युवाओं के लिए ई-लाईब्रेरी में वाई-फाई की सुविधा देने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला ग्रंथालय में युवाओं के लिए उपलब्ध बैठक व्यवस्था की भी जानकारी ली। वहां नियमित रूप से लाईब्रेरी में आकर किताबे पढने वाली छात्राओं से चर्चा भी की। चर्चा के दौरान अनामिका तिवारी ने बताया कि वह राज्य लोकसेवा आयोग प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रही है। उन्होने यह भी बताया कि वह बिलासपुर में एक संस्थान में कोचिंग की है। पिछले दो वर्ष तैयारी में जुटी है। अब अपने घर पर रहकर सेल्फ स्टडी कर रही है, उन्हे जिला गं्रथालय बहुत पंसद आया है। सभी किताबे यहां उपलब्ध होने से तैयारी करने में बहुत सहयोग मिल रहा है। उनके साथ अभिलाषा यादव और नौतीन खान भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रही है।
कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी के साथ जिला ग्रंथालय के प्रथम तल का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने इस प्रथम तल पर राज्य लोक सेवा आयोग की निःशुल्क कोचिंग की तैयारी करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए है। उन्होंने इस निःशुल्क कोचिंग की तैयारी के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को वर्क प्लान करने के निर्देश भी दिए है। उन्होने जिला ग्रंथालय का रंगरोगन करने के निर्देश दिए।
जिला गं्रथालय में 11 हजार किताबों का विशाल संग्रह और ई-लाईब्रेरी की सुविधा
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला ग्रंथालय का निरीक्षण किया और वहां उपलबध सुविधाएं और किताबों की विस्तार से जानकारी ली। शिक्षा अधिकारी श्री एमके गुप्ता ने बताया कि कवर्धा शहर के पीजी कॉलेज मार्ग में जिले में उच्चकोटी के शासकीय जिला ग्रंथालय की सुविधा उपलब्ध है। इस ग्रंथालय में विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा जैसे यूपीएससी, सीजीपीएसी, जेईई,नीट के अलावा लॉ स्टूडेंट के लिए अलग-अलग राइटरों के लॉ-बुक्स, नॉवेल, कहानी, जीवनी, नियमित पत्र-पत्रिकाएं की व्यवस्था है। इसके अलावा यहां ई-लाईब्रेरी की व्यवस्था है। लाईब्रेरी खुलने का समय सुबह 10 से शाम 5ः30 बजे निर्धारित है। नियमित रूप से यहां 30 से 40 बच्चें पढ़ने लाईब्रेरी में आते है।

Related posts

द्वितीय चक्र में विजय और नीलकंठ आगे 

bpnewscg

विधानसभा चुनाव के पहले भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग गायब 

bpnewscg

विधायक लापता नही अब सभी मंडल में होगी विधायक कार्यालय…भावना बोहरा

bpnewscg

Leave a Comment