BP NEWS CG
Breaking Newsकवर्धापंडरियाबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

चार सूत्रीय मांगो को लेकर एक फरवरी से वन कर्मियों का हड़ताल पर जाने का विचार बनी सहमति

कवर्धा , छत्तीसगढ़ वन विभाग के कर्मचारी चार सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं ।इस संबंध में काष्ठागार नीलाम हाल कवर्धा में कर्मचारी संघ की वृहद बैठक आयोजित की गई ।जिसमें रेंगाखार ,सहसपुर लोहारा, पंडरिया पूर्व, पंडरिया पश्चिम , बोड़ला ,तरेगांव, कवर्धा ,चिल्फी ,भोरमदेव अभ्यारण, सहित जिले भर के वन विभाग के कर्मचारी गण उपस्थित रहे। वन विभाग के कर्मचारी प्रांतीय आह्वान पर चार सूत्रीय मांगों को लेकर 1 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। हड़ताल में जाने की पूरी योजना और विभिन्न प्रकार के दायित्वों का विभाजन आज के बैठक में किया गया। जिलाध्यक्ष ने बताया कि यह हड़ताल चार सूत्रीय मांगों को लेकर किया जा रहा है।
जिसमें मुख्य रूप से-
(1.)लघु वनों पर संघ द्वारा उप वनक्षेत्रपाल के 180 पदों के विरुद्ध संविदा भर्ती की प्रक्रिया को रोकने तथा पूर्ववत पदोन्नत उप वनक्षेत्रपालों की सेवा लघु वनोपज संघ में यथावत रखने की मांग प्रमुख है।
(02) वन विभाग के कर्मचारी 24 घंटे अपने कर्तव्य का पालन करते है, इसलिए वन विभाग के वनरक्षकों को 2400/-, वनपाल को 2800/-, उप वनक्षेत्रपाल को 4200/- का नया ग्रेडपे स्वीकृत किया जावे।
03. वन विभाग का विभागीय सैटअप विगत पृथक छत्तीसगढ राज्य बनने के बाद से पुनरीक्षित नहीं किया गया है। जिससे कार्य क्षेत्र एवं कर्मचारियों की संख्या में बहुत ज्यादा असंतुलन है। जिससे वन एवं वन्यप्राणी की सुरक्षा प्रभावित हो रही है। अतः पुनरीक्षित विभागीय सैटअप तत्काल लागू किया जावे।
04. छ.ग. शासन, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, रायपुर के आदेश क्रमाक/एफ-2-13/2023/ 10-1/वन, नवा रायपुर, दिनाक 20.07.2023 के अनुसार वन विभाग में विभागीय सैटअप स्वीकृति दिनांक 26.03.2003 के बाद नियुक्त किये गये समस्त वनरक्षकों का वेतनमान 3050-4590 को मान्य किया गया है। उपरोक्त आदेश का पृष्ठांकन क्रमांक/एफ-2-13/2023 10-1/वन, नवा रायपुर दिनांक 20.07.2023 के प्रतिलिपि क्रमांक 07 में सचिव छ.ग. शासन वित्त विभाग, नवा रायपुर को आदेश के परिपालन हेतु वित्त विभाग के माध्यम से छत्तीसगढ़ के समस्त कोषलेखा एवं पेशन / समस्त जिला कोषालय को पालन हेतु निर्देशित करने की समुचित कार्यवाही हो।
कर्मचारियों ने बैठक में वनमण्डल स्तर की समस्याओं का भी मुद्दा उठाया। जिसमे सर्विस बुक का कोष लेखा पेंशन कार्यालय से सत्यापन नहीं होने, प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्तरीय समयमान-वेतनमान प्रदान करने में विलंब होने, समयमान वेतनमान की एरियर्स की राशि लंबित होने, कई कर्मचारियों का सातवें वेतनमान की एरियर्स राशि लम्बित होने, मेडिकल बिल लंबित होने, वर्दी भत्ता नहीं मिलने सहित कई प्रकार की समस्याओं पर आवाज उठाया गया। जिस पर जिलाध्यक्ष द्वारा सभी समस्याओं के निराकरण हेतु वनमंडलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर समस्याओं का निराकरण शीघ्र कराए जाने का भरोसा दिलाया गया। विभिन्न समस्याओ के लंबे समय से निराकरण नहीं होने से कर्मचारियों ने रोष प्रकट किया।
मांगे पूरी नहीं होने पर 1 फरवरी से किया जायेगा अनिश्चितकालीन हड़ताल किया जाएगा । जिसकी सूचना प्रान्त द्वारा दिया जा चुका है। जल्द ही वनमण्डलाधिकारी कवर्धा को भी हड़ताल पर जाने के सम्बंध में ज्ञापन दिया जायेगा।
*पिछले सरकार की गलती सुधारी जाए: चंद्राकर*
लघु वनोपज शाखा अंतर्गत उप वन क्षेत्रपाल के 180 पदों पर हो रही संविदा भर्ती पूर्व के कांग्रेस सरकार की गलती है। कर्मचारी संघ ने तब भी शासन प्रशासन से उक्त संविदा भर्ती का विरोध किया था। सभी वनमंडलों, वन वृत्तों, में इसका विरोध किया गया था। कलेक्टर और आयुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री वनमंत्री, मुख्य सचिव, और प्रधान मुख्य वन संरक्षक, सहित लघु वनोपज संघ के प्रबन्ध निदेशक को भी रैली निकालकर इस भर्ती के विरोध में ज्ञापन दिया गया था। विरोध के बाद भी उक्त भर्ती की प्रक्रिया को विधानसभा चुनाव के आचार संहिता के दौरान आगे बढ़ाया जाना भी कई सवालों को जन्म देता है। विभाग के पदोन्नत कर्मचारी पहले से ही लघुवनोपज शाखा में अपनी सेवाएं देते आ रहे थे तो पता नहीं किस मंशा से कांग्रेस की सरकार ने अतिरिक्त वेतन देकर संविदा भर्ती का विज्ञापन जारी किया था यह समझ से परे है। वन कर्मचारी संघ भाजपा की सरकार से अनुरोध करती है कि उक्त भर्ती को तत्काल निरस्त कर पूर्व के अधिकारियों और सरकार की गलती को सुधारे । हमें उम्मीद है कि माननीय मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री द्वय, वन मंत्री महोदय द्वारा उक्त भर्ती को शीघ्र ही निरस्त किया जायेगा।
वन कर्मचारी संघ के बैठक में प्रमुख रूप से संरक्षक कौशल साहू,जिलाध्यक्ष परसराम चंद्राकर, सचिव गणेश ठाकुर, तहसील अध्यक्ष विनोद भास्कर, निर्मला बंजारे, शिव साहू, ललित यादव, परिक्षेत्र के अध्यक्ष भोलाराम साहू , दिलीप चंद्राकर ,सहित सचिन राजपूत, भूपेश कौशिक, दमन तिवारी मनोज खुसरो,चंद्रकुमार यादव, दिलीप भट्ट, संतोष ठाकुर, आशिक अली के अलावा महिला कर्मचारियों में मीना धुर्वे, फुलंती भगत, मालती नेताम, अहिल्या ठाकुर, शिवकुमारी गोयल, प्रमिला साहू सहित बड़ी संख्या में वन विभाग के कर्मचारी गण उपस्थित रहे ।

 

 

Click BP NEWS CG LOGO for You tube👇

यूट्यूब के लिए बीपी न्यूज सीजी लोगो पर क्लिक करें👇

 

 

Related posts

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के लिए तीन चरणों में होगा ग्राम सभा का आयोजन

bpnewscg

आम आदमी पार्टी से पंडरिया विधानसभा प्रत्याशी चमेली कुर्रे घोषित

bpnewscg

कुई में सरकारी धन का पुनः दुरुपयोग की तैयारी , गैरगुड़ा नाला की दिशा बदलने की तैयारी

bpnewscg

Leave a Comment