BP NEWS CG
कवर्धाछत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावपंडरियाबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

लोकतंत्र के महापर्व में मतदान को लेकर मतदाताओं में देखा गया अभूतपूर्व उत्साह सुबह 08 बजे से लगने लगी लंबी लाईन महिला और पुरूष मतदाताओं में देखा गया मतदान को लेकर उत्साह

कवर्धा, छत्तीसगढ़ के प्रथम चरण में होने वाले विधानसभा आम निर्वाचन को लेकर मतदान दिवस 07 नवंबर के दिन कबीरधाम जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के सभी 804 मतदान केन्द्रों में लोकतंत्र के महापर्व में मतदान को लेकर मतदाताओं में अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मतदान के समय सुबह 8 बजे से जिले के सभी मतदान केन्द्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान की प्रकिया शुरू हुई। खबर लिखे जाने तक जिले के वनांचल क्षेत्रों में निर्धारित समय शाम पांच बजे तक भी मतदाताओं की लंबी-लंबी लाईन लगने की सूचना मिल रही है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कबीरधाम जिले के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री अजय कुमार गुप्ता और पुलिस प्रेक्षक श्री राजेश खुराना ने वनांचल सहित शहर एवं मैदानी क्षेत्रों के विभिन्न मतदान केन्द्रों में पहुंच कर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। वहीं भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कबीरधाम जिले के 402 मतदान केन्द्रों के मतदान प्रक्रिया और गतिविधियों की सीधी मॉनिटरिंग और निगरानी के लिए वेब कॉस्टिंग की गई। इन 402 मतदान केन्द्रों में कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के 205 मतदान केन्द्र और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के 197 मतदान केन्द्र शामिल है। वहीं जिले के इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 40 मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इन आदर्श मतदान केन्द्रों में दोनों विधानसभा क्षेत्र के 10-10 मतदान केन्द्रों को संगवारी मतदान केन्द्र और 1-1 मतदान केन्द्र दिव्यांग और 1-1 मतदान केन्द्र को युवा मतदान केन्द्र के रूप में विशेष रूप से साज-सज्जा कर तैयार किया गया था। इन सभी मतदान केन्द्रां के मतदाताओं में भी उत्साह और उमंग देखा गया है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के 804 मतदान केन्द्रों की मतदान का प्रतिशत हर दो घंटे में संकलित कर रिपोर्ट तैयार की जा रही थी। सुबह 8बजे मतदान प्रांरभ हुआ। 9 बजे तक मतदान का प्रतिशत कवर्धा विधानसभा क्षेत्र का 13 प्रतिशत, पंडरिया विधानसभा क्षेत्र का मतदान 12 प्रतिशत रहा है। इसी प्रकार मतदान का प्रतिशत बढ़ता गया और 11 बजे कवर्धा विधानसभा का प्रतिशत 23.25 और पंडरिया विधानसभा का 21 प्रतिशत रहा। दोपहर 1 बजे तक मतदान का प्रतिशत कवर्धा विधानसभा क्षेत्र का 41.67 प्रतिशत और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र का 39.44 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार दोपहर 3 बजे तक मतदान का प्रतिशत लगातार बढ़ता गया और 3 बजे की स्थिति में कवर्धा विधानसभा क्षेत्र का मतदान का प्रतिशत 63.03 प्रतिशत होगा जिसमें पुरूष मतदाताओं का प्रतिशत 62.32 प्रतिशत और महिला मतदाताओं का प्रतिशत 63.72 रहा। पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 60.40 रहा, जिसमें पुरूष मतदाताओं का प्रतिशत 59.18 प्रतिशत और महिला मतदाताओं का प्रतिशत 61.50 रहा। शाम पांच बजे तक जिले के सभी मतदान केन्द्रों में मतदान को लेकर उत्साह बना हुआ था। शाम पांच बजे की स्थिति में कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में 72.89 मतदान प्रतिशत रहा, जिसमें पुरूष मतदाओं का प्रतिशत 72.24 और महिला मतदाताओं को प्रतिशत 73.54 रहा है। पंडरिया विधानसभा क्षेत्र का 71.06 मतदान प्रतिशत रहा, जिसमें पुरूष मतदाताओं का प्रतिशत 70.68 प्रतिशत और महिला मतदाताओं का प्रतिशत 71.43 रहा है। खबर लिखे जाने तक मतदान के निर्धारित अंति म समय 5 बजे के बाद भी शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं की लंबी लाईन लगने की सूचना मिल रही थी।

 

 

 

Related posts

चिल्फी निवासी प्रकाश अग्रवाल बने जिला संयुक्त सचिव

bpnewscg

भोरमदेव अभ्यारण्य में वन्य प्राणियों की सुरक्षा में वन विभाग की घोर लापरवाही  तस्करो का जलवा

bpnewscg

चिढ़ाने को लेकर एक नाबालिक ने सात वर्षीय मासूम बालिका का किया हत्या , शव को दीवार से फेक दिया 

bpnewscg

Leave a Comment