BP NEWS CG
Breaking Newsकवर्धाबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

कलेक्टर के निर्देश पर ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से प्रभावित फसलों का सर्वेक्षण का काम शुरू राजस्व, कृषि, उद्यानिकी और बीमा प्रतिनधि ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का कर रहे सर्वे 

कवर्धा,  जिले में तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों की क्षतिपूर्ति के लिए प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर राजस्व, कृषि, उद्यानिकी और बीमा कंपनी की संयुक्त दल द्वारा प्रभावित फसलों का सर्वे का काम शुरू हो गया है। कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के प्रत्येक तहसीलवार संबधित ग्रामों के क्षति हुई फसलों और प्रभावित किसानों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश के बाद सभी अमले गांव के खेत में पहुंचकर सर्वे कार्य प्रारंभ कर दिए है। कलेक्टर ने कहा कि सर्वे कार्य में किसी प्रकार से लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। यदि लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
 कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर राजस्व, उद्यानिकी, कृषि और फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधि के साथ बेमौसम बारिश और ओला वृष्टि से रबी फसलों को पहुंची क्षति का मुआयना एवं सर्वे करने कवर्धा और पिपरिया तहसील के विभिन्न ग्रामों का दौरा किया। सर्वे टीम ने दशरंगपुर, महाराजपुर और भागूटोला के खेत में पहुंचकर वहां के किसानों से चर्चा की।
       जिले में विगत तीन-चार दिनों से लगातार से हो रही असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानो को बीमित एवं क्षतिपूर्ति की सहायता राशि दिलाने राजस्व, कृषि, उद्यानिकी विभाग के मैदानी कर्मचारी और बीमा कंपनी के प्रतिनिधि को संयुक्त रूप से प्रभावित ग्रामों में फसल हानि का सर्वे करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश के बाद सभी अमले गांव के खेत में पहुंचकर सर्वे कार्य प्रारंभ कर दिए है।
जिले के किसान बेमौसम बारिश से हुई फसल क्षति की शिकायत तत्काल दर्ज कराए
 कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जिले में दो दिन से असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानो को बीमित एवं क्षतिपूर्ति की सहायता राशि दिलाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने जिले के किसानो से अपील करते हुए कहा की बेमौसम बारिश से हुई फसल क्षति की शिकायत तत्काल दर्ज कराए। उन्होंने कहा की किसान अपने फसल क्षति के सम्बन्ध में क्रियान्वयक बीमा कंपनी को सीधे उनके टोल फ्री नंबर 18002095959,कंपनी के फार्ममित्र एप या उनके व्हाट्सेप नंबर 7030053232 के माध्यम से भी फसल नुकसान होने के 72 घंटे के भीतर शिकायत के रूप में दर्ज करा सकते है।
       कृषि विभाग के उप संचालक श्री राकेश शर्मा ने बताया कि जिले में असामयिक वर्षा दर्ज की गई है, जिससे फसल बीमा अंतर्गत गेहू सिंचित, गेंहू असिंचित, चना, अलसी एवं राई-सरसों अधिसूचित फसलो को नुकसान होने की स्थिति निर्मित हुई हैद्य जिन किसानो के द्वारा इन फसलो का बीमा कराया गया है, ऐसे बीमित किसान का फसल नुकसान होने पर बीमा के प्रावधान के तहत बीमित किसान अपने फसल नुकसान की सूचना बीमा कंपनी के पास शिकायत के रूप में दर्ज करा सकते है। उन्होंने बताया की कृषि विभाग द्वारा जिले के किसानो से अनुरोध करते हुए कहा कि अपने फसल क्षति के सम्बन्ध में क्रियान्वयक बीमा कंपनी को सीधे उनके टोल फ्री नंबर 18002095959 अथवा कंपनी के फार्ममित्र एप या उनके व्हाट्सेप नंबर 7030053232 के माध्यम से भी फसल नुकसान होने के 72 घंटे के भीतर शिकायत के रूप में दर्ज करा सकते है। फसल क्षति की सूचना देते समय किसान अपने साथ अपनी फसल सम्बन्धी जानकारी, किसान आवेदन आई.डी., खाता नंबर, आधार नंबर, भूमि सम्बन्धी विवरण तथा मोबाइल नंबर का विवरण जरुर सांथ में रखे।
बेमौसम बारिश से हुई फसल क्षति का आंकलन करे
 कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कृषि विभाग, राजस्व विभाग एवं बीमा कंपनी को संयुक्त दल गठित कर बेमौसम बारिश से हुई फसल क्षति का आंकलन तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए है। फसल क्षति की सूचना उपरांत बीमित किसानो में से प्रभावित किसानो को उनके फसल नुकसान आंकलन के आधार पर प्रावधान अनुसार क्षति पूर्ति राशि प्रदाय की जायेगी। इसी प्रकार जिन किसानो ने फसल बीमा नहीं कराए है, वे सभी किसान अपने फसल क्षति की सूचना अपने ग्राम पटवारी के माध्यम से राजस्व विभाग को देते हुए आर बी सी 6-4 के तहत मुआवजा के लिए आवेदन कर सकते है।

 

 

Click BP NEWS CG LOGO for You tube👇

यूट्यूब के लिए बीपी न्यूज सीजी लोगो पर क्लिक करें👇

 

Subscribe our channel👇

हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

 

Related posts

‘शहर सरकार’ के बजट पर मंथन: भोपाल में 3200 करोड़ रु. का होगा निगम का बजट; इससे पहले सुझाव भी लेंगे

cradmin

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय 118 करोड़ 24 लाख 16 हजार रूपए की लागत से 154 कार्यों का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

bpnewscg

शराब बेच रहा आबकारी, पकड़कर कार्यवाही कर रहा पुलिस 

bpnewscg

Leave a Comment