BP NEWS CG
अन्यबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

सालबीज समर्थन मूल्य से कम दर पर बिचैलियों को विक्रय न करें-डीएफओ श्री चूड़ामणि सिंह शिकायत के लिए जारी किया मोबाइल नंबर

कवर्धा, दो दिन पूर्व साल बीज की खरीदी को लेकर खबर प्रकाशन किया गया था जिसमे समर्थन मूल्य से कम दामों पर खरीदी का खबर लगाया गया था जिसे संज्ञान में लेते हुए कार्यवाही की निर्देश जारी किए गए हैं । वनमंडलाअधिकारी श्री चूडामणि सिंह ने जिले के वनोपज संग्राहक परिवारों से आग्रह एवं अपील करते हुए कहा कि वे साल बीज के संग्रहण के बाद जंगल क्षेत्रों में आग नहीं लगाने के लिए कहा है। बाते दे की साल बीज की खरीदी 25 मई से प्रारंभ हो गई है। साल बीज हाट बाजार स्तरीय महिला स्व-सहायता समूहो द्वारा किया जा रहा है। साल बीज को बाजार में बिक्री के लिए लाने के पूर्व जमीन पर पड़े पंखुडिया युक्त साल बीज को एकत्र किया जाता है। एकत्रित साल बीज से पंखुडियो को जलाया जाता है। इसके लिए जमीन पर फैला कर उसमें माचिस से आग लगाई जाती है इसके बाद डंडे से पीटकर आग बुझा कर साफ कर सुखाया जाता है।
वनमण्डलाधिकारी कवर्धा श्री चूड़ामणी सिंह ने बताया कि इस वर्ष वनमंडल कवर्धा, जिला यूनियन कवर्धा अंतर्गत निर्धारित 2100 क्विंटल संग्रहण लक्ष्य के विरूद्ध 4228 क्विंटल (दिनांक 12 जून 2023 तक) स्व-सहायता समूह द्वारा क्रय किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि क्रय सालबीज की राशि सीधे संग्राहकों के खाते में भेजी जाती है। इस प्रकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ही संग्राहकों को प्राप्त होगी। फसल की पैदावार को देखते हुए सालबीज का संग्रहण लक्ष्य 8500 क्विंटल बढ़ाये जाने के लिए वरिष्ठ कार्यालय को लेख किया गया है। जिससे ग्रामीणों द्वारा अधिक सालबीज संग्रहण करने पर उन्हें अधिक आय प्राप्त होगी।
सालबीज समर्थन मूल्य से कम दर पर बिचैलियों को विक्रय न कर
उन्होंने समस्त संग्राहक एवं ग्रामवासियों से अपिल की जाती है कि सालबीज समर्थन मूल्य से कम दर पर बिचैलियों को विक्रय न करें। उन्होंने सालबीज समर्थन से कम दर पर संग्रहण करने वाले व्यापारियों आदि पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिए है। श्री सिंह ने कम दर पर संग्रहण किऐ जाने पर संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही के लिए जिला प्रशासन को सूचित करने कहा है।
समर्थन मूल्य से कम दर पर सालबीज क्रय करने पर संबंधित परिक्षेत्राधिकारियों को तत्काल सूचित करें
वनमंडलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि यदि कोई बिचैलिया, स्व-सहायता समूह न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दर पर सालबीज क्रय करता है तो इस कार्यालय एवं संबंधित परिक्षेत्राधिकारियों को तत्काल सूचित करने कहा है। उन्होंने बताया कि श्री रामकुमार यादव, समिति-खारा 9406216940, श्री कमलेश साहू, समिति-रेंगाखार 7646933947, श्री सियाराम यादव, समिति-चिल्फी 9424157988, श्री बसंत मानिकपुरी, समिति-जुनवानी 6264478571, श्री दिलीप साहू, समिति-सहसपुर 7869988769, श्री सौखीलाल साहू, समिति-कोयलारझोरी 8889835936, श्री समी उल्ला खान, समिति-तरेगांव 7898184747, श्री मिथुन वार्ते, समिति-खड़िया 6264336822 को भी सूचित कर सकते है।
संग्रहणकर्ताओं को करें जागरूक
वनमण्डलाधिकारी कवर्धा श्री चूड़ामणी सिंह ने समस्त वन अमलो को निर्देशित किया कि समस्त संग्रहणकर्ताओं को जागरूक करें कि साल बीज से पंखुडिया अलग करने के लिए ग्रामवासी वन क्षेत्र में साल बीज बिछाकर आग कदापि न लगाएं। उक्त कार्य अपने गांव अथवा घर की बाडी में करें। वन मंडलाधिकारी ने कहा कि ग्रामवासी अधिक से अधिक सालबीज बिक्री कर लाभ कमाएं। साल बीज में किसी प्रकार का अवांछनीय पदार्थ न हो, इसकों साफ कर के लाएं। नमी 10 प्रतिशत से कम हो तथा दाना क्षतिग्रस्त टूटा हुआ न हो एवं कीट संक्रमण न हो। इस वर्ष दर 20 रूपए प्रति कि.ग्रा. निर्धारित है।

Related posts

पंडरिया विधानसभा के कुकदूर एवं दुल्लापुर मंडल सतनामी समाज के सैकड़ों लोग कांग्रेस छोड़ भाजपा में प्रवेश किए.

bpnewscg

07 सितम्बर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शुष्क दिवस घोषित

bpnewscg

मंत्री मोहम्मद अकबर ने पार्टी की प्रक्रिया के तहत कवर्धा से टिकट के लिए दिया अपना आवेदन

bpnewscg

Leave a Comment