BP NEWS CG
Breaking Newsबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

कबीरधाम हुआ गौरवान्वित , दिल्ली में पृथ्वी अवार्ड से सम्मानित हुआ कबीरधाम जिले के जय बूढ़ा देव स्व-सहायता समूह

कवर्धा , केन्द्रीय कानून मंत्री, भारत शासन द्वारा दिनांक 14.जुलाई .2023 को होटल शंगरीला में ई.एस.जी. रिसर्च फाउन्डेशन द्वारा आयोजित पृथ्वी सम्मेलन में कबीरधाम जिले के वन विभाग के जय बूढ़ा देव स्व-सहायता समूह, रानीगुड़ा के अध्यक्ष कौशिल्या बाई तथा सचिव सविता सैयाम को वर्ष 2023 में सर्वाधिक कोदो-कुटकी उपज क्रय कर प्राथमिक प्रसंस्करण कर वनवासियों को समुचित लाभ पहुंचाने पर पृथ्वी अवार्ड सम्मान से सम्मानित किया गया। प्राथमिक लघु वनोपज सहकारी समिति, जुनवानी के प्रबंधक बसंत मानिकपुरी ने पृथ्वी अवार्ड प्राप्त किया। इस मौके पर फिल्म कलाकार विवेक ओबेरॉय तथा अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य उपस्थित थे।
कबीरधाम जिला में वनोपज की खरीदी समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है ।जिससे वनवासियो के आय में लगातार वृद्धि हो रहा है । सरकार के मंशानुरूप कोदो कुटकी, रागी का प्रसंस्करण संयंत्र लगाकर बिक्री की व्यवस्था भी किया जा रहा है जिसके चलते महिला स्वा सहायता समूह के महिलाओ को भी लाभ मिलता नजर आ रहा है । महिला समूह की महिलाओं ने रुचि लेते हुए कार्य को कर रहे है ।

कबीरधाम हुआ गौरवान्वित

मिलेट्स खरीदी में छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिला आगे है जय बूढ़ा देव स्व सहायता समूह ने सबसे अधिक माइलेट की खरीदी किया है जिसके लिए देश की राजधानी दिल्ली में सम्मानित हुआ । समूह की महिलाओं ने कबीरधाम को देश में रोशन किया है ।

Related posts

तरेगांव के जंगल में हो रही है लगातार कटाई , कार्यवाही का आभाव गावो में बढ़ाई की भरमार

bpnewscg

चूड़ामणि सिंह के आने के बाद वन सुरक्षित होने के कगार पर , बृजलाल अग्रवाल ने दिया धन्यवाद

bpnewscg

नाबालिग अपहृता को दस्तयाब करने में मिली पुलिस को सफलता आरोपी के विरूद्ध 155/21 धारा 363, 366, 376, भादवि 4,6 पॉक्सो एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध।

bpnewscg

Leave a Comment