BP NEWS CG
अन्य

तरेगांव से चरण तीरथ पहुंच मार्ग का होगा जिर्णोद्धार-मरम्मत, पर्यटकों को मिलेगी सुविधा कलेक्टर ने धान खरीदी की तैयारी, कस्टम मिलिंग-चावल जमा, आधार ई केवाईसी के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए

कवर्धा, कबीरधाम जिले में पर्यटन विकास और सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जा रहा है। जिले के आदिवासी एवं विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति बाहुल्य बोडला विकासखण्ड के सुदूर वनांचल क्षेत्र में जिले के धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन स्थल तीरथ मार्ग का जिर्णोद्धार एवं मरम्मत किया जाएगा।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने बैठक लेकर जिले के पर्यटन विस्तार एवं विकास की संभावनाओं के विशेष ध्यान में रखते हुए सूदूर वनांचल क्षेत्र के प्रमुख पर्यटन स्थल तीरथ मार्ग की समीक्षा की। बैठक में लोक निर्माण विभाग के मुख्य कार्यपालन अभियंता श्री चौहान ने बताया कि वनांचल के तरेगांव से लेकर चरण तिरथ मार्ग तक बरसो पहले आईएपी योजना के तहत बनाया गया था। कलेक्टर ने निर्माण एजेंसी को इस मार्ग के जिर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य के लिए कार्ययोजना बनाने और प्राकलन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।
उल्लेखनीय है कि वनांचल क्षेत्र में रहने वाले आदिवासी एवं विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति ने सड़क सुधार कराने के लिए मांग की है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने बैठक में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली अन्य प्रमुख मार्गों की स्थिति की समीक्षा करते हुए संबंधित निर्माण विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने आगामी खरीफ विपणन वर्ष की धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने आगामी धान खरीदी के लिए किसानों का समितियों में पंजीयन कार्य मे प्रगति लाने और पंजीयन कार्यो में आ रही सभी दिक्कतों को शीघ्रता से दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि- खाद्य विभाग एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को समितिवार किसानो की बैठक लेकर आगामी धान खरीदी के लिए राज्य शासन से जारी दिशा-निर्देशों की पूरी जानाकरी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री महोबे ने आगामी धान खरीदी के लिए पीडीएस एवं नया बारदना की अनुमानित गठान की जानकारी ली। कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को पीडीएस से पुराने बरदाना जमा करने की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने खाद नागरिक आपूर्ति निगम और एफसीआई में चावल जमा की समीक्षा करते हुए कस्टम मिलिंग के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले में कस्टम मिलिंग कर नान में 75 प्रतिशत चावल जमा कर लिया गया है। जिले में नान में कुल एक लाख चार हजार 216 मैट्रिक टन चावल जमा करना है, इसके विरूद्ध 78 हजार 161 मैट्रिक टन चावल जमा कर लिया गया हैं। इसी प्रकार एफसीआई में 88 हजार 571 मैट्रिक टन चावल जमा करने क लक्ष्य निर्धारित है। इसे विरूद्ध 58 हजार 959 मैट्रिक टन चावल जमा कर लिया गया है। इसी प्रकार आगामी धान खरीदी के लिए जिले में 32 हजार बारदाना गठान की जरूरत अनुमानित है। पीडीएम से 800 गठान बारदाना जमा कर लिया गया है। वहीं 4126 नए बारदाना की गठान उपलब्धता है। धान खरीदी से पहले अनुमानित बारदाना की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाएगी।
कलेक्टर ने राज्य शासन के सार्वभौम पीडीएम योजना के लिए प्रचलित राशन कार्ड धारकों एवं उनके सदस्यों के आधार ई केवायसी की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले के सभी राशन कार्ड धान लाभार्थियों एवं उनके सभी सदस्यों को शत प्रतिशत ई केवायसी कराने के लिए विशेष जोर देते हुए खाद्य अधिकारी को सख्त निर्देश दिए। बैठक में बताया कि जिले में इस सार्वभौम पीडीएस योजना के तहत दो लाख 77 हजार 257 कार्ड धारी है। इस योजना के तहत इन कार्ड में लाभार्थियों की कुल संख्या 9लाख 4हजार 652 है। आधार ई केवायसी को कार्य प्रगति पर है। वर्तमान में 6 लाख 98 हजार 578 लाभार्थियो के आधार कार्ड का ई-केवायसी कर लिया गया है। जिले के सभी पीडीएस दूकानों के माध्यमों से ईकेवायसी का कार्य जोरों से किया जा रहा है।
 कलेक्टर ने बैठक में कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज समय सीमा की बैठक में राज्य शासन की अन्य महत्वपूर्ण योजना, जैसे राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी भूमिहीन श्रमिक मजदूर न्याय योजना, गौधन न्याय योजना, युवा बेरोजगारी भत्ता योजना,रीपा, सहित सार्वभोम पीडीएस, अगामी धान खरीदी की तैयारियों और पीएम फसल बीमा योजना की प्रगति की गहन समीक्षा की। इन सभी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में वन मंडलाअधिकारी श्री चुरामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, समस्त एसडीएम और जिला स्तरीय अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

 

 

 

 

Related posts

पंडरिया विधानसभा क्षेत्र 71 में कांग्रेस और भाजपा किस पर लगाएगी दांव 

bpnewscg

ज़िला चिकित्सालय कबीरधाम मॉडल चिकित्सालय की ओर अग्रसर

bpnewscg

मरीज के परिजन से लूट के मामले में नाबालिक सहित तीन आरोपी गिरफ्तार

bpnewscg

Leave a Comment