BP NEWS CG
Breaking Newsकवर्धाबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

फूड पॉयजनिंग से जिलेवासी रहे सतर्क, स्वास्थ विभाग ने जारी की अपील

कवर्धा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल राज ने फूड पॉयजनिंग से सतर्क रहने के लिए अपील जारी किया हैं। उन्होंने फूड पॉयजनिंग होने के कारण, बचाव के बारे मे जानकारी दी हैं तथा लोगो को खान-पान भोजन में विशेष ध्यान देने का आग्रह किया है। डॉ राज ने जिले वासियो को ताजा और गरम भोजन का सेवन के साथ स्वच्छता पर भी विशेष सजग और सतर्क रहने की सलाह दी है।
फूड पॉयजनिंग के कारण
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल राज ने बताया कि फूड पॉयजनिंग कच्चा या अधपका खाना से होता हैं। उन्होंने बताया कि बहुत अधिक समय तक रखा हुआ फूड सलाद, अधिक दिनों से पैक फूड, बहुत अधिक समय तक और सही तापमान में नहीं रखे डेहरी प्रोडक्ट, बहुत अधिक समय तक काटकर रखे टमाटर, तरबूज, संतरे, बाहर की चटनी, अधिक समय तक रखे भोजन का उपयोग न करे। अधिक समय तक रखे गीली चीज का उपयोग न करे।
बचाव के उपाय
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल राज ने बताया कि खाना बनाने से पहले साबुन से हाथ और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि फल और सब्जियां कटने के लिए जो औजार उपयोग करते है उनको धोकर कर उपयोग करे, फ्रिज मैं बहुत समय तक रखे खाना का उपयोग न करे, खाना हमेशा 75 अंश डिग्री सेल्सियस मैं बनना है। उन्होंने बताया कि हमेशा स्वच्छ हाथ से ही खाना खाए, हमेशा स्वच्छ भोजन उपयोग करें, हमेशा स्वच्छ पानी पीए, खाली पेट में घर से न निकले अधिक से अधिक पानी पीए, दस्त होने पर ओ.आर.एस का सेवन करे और नजदीक के स्वास्थ्य केंद में उचित सलाह लेवे जिससे पानी की कमी और डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है।

 

Click BP NEWS CG LOGO for You tube👇
यूट्यूब के लिए बीपी न्यूज सीजी लोगो पर क्लिक करें👇
Subscribe our channel👇
हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

 

Related posts

अवैध रूप से शराब का परिवहन करने वाले आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे

bpnewscg

अवैध शराब विक्रेता को पुलिस ने पकड़ा , धारा 34 (1) (ख) आबकारी एक्ट

bpnewscg

खाद्य एवं औषधि से संबंधित शिकायत के लिए विभागीय हेल्पलाईन नंबर जारी विभागीय हेल्पलाईन नंबर 9340597097 है

bpnewscg

Leave a Comment