BP NEWS CG
Breaking Newsकवर्धाबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

‘एक वृक्ष मां के नाम और चार वृक्ष बेटियों के नाम’’ विषय पर आंगनबाड़ी केन्द्रों में फलदार पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन

‘‘12 जुलाई को आगे आए आंगनबाड़ियों में एक वृक्ष मां के नाम पर चार वृक्ष बेटियों के नाम पर लगाएं’’
कवर्धा, 10 जुलाई 2024। कलेक्टर श्री जनमजेय महोबे के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ‘‘जल शक्ति से नारी शक्ति’’ एवं ‘‘एक वृक्ष मां के नाम और चार वृक्ष बेटियों के नाम’’ विषय पर 5 फलदार वृक्षों का रोपण अभियान जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रां में किया जा रहा है। कार्यक्रम में विशेष रुप से ग्राम की महिलाओं, महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं, महतारी वंदन योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की हितग्राहियों, जनप्रतिनिधियों को सम्मिलित कर पौधारोपण से जल संरक्षण, जल का महत्व, साफ और सुरक्षित जल का उपयोग, जल के संरक्षण के सही उपाय, जल संग्रहण की उपयोगी तकनीकों की जानकारी, जल स्त्रोतों के आस-पास साफ-सफाई एवं स्वच्छता का महत्व, साफ सुथरा शैचालय का उपयोग, साथ ही पौधारोपण से जल संरक्षण करने, जल सरंक्षण एवं प्रबंधन के लिए स्वस्थ्य मिट्टी के लिए पौधो एवं वृक्षो की भूमिका के विषय पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
वृक्षारोपण का मुख्य उद्देश्य हवा की गुणवत्ता में सुधार लाना, जलवायु में सुधार लाना, जल संरक्षण, मिट्टी संरक्षण और वन्य जीवन का समर्थन करना है। कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को जल सरंक्षण के संबंध में पानी बचाने और उसके संचयन का विवेकपूर्ण उपयोग करने तथा जल संरक्षण को बढ़ावा देने में सहयोग करने और अपने परिवारजनों, मित्रों, पड़ोसियों और अपने आने वाली पीढ़ियों को इसके समुचित उपयोग और व्यर्थ न बहाने के लिए प्रेरित करने विषय पर शपथ दिलाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के क्रियान्वयन अंतर्गत् उपस्थित महिलाअें को योजना के लाभ के लिए पात्रता, अपात्रता तथा योजना का लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है के संबंध में जागरुक करते हुए जानकारी दिया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जल संरक्षण के लिए ‘‘जल शक्ति से नारी शक्ति’’ विषय पर प्रशंसनीय कार्य किए जाने वाली महिलाओं, महिला समूहों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आंगनबाड़ी स्तर, सेक्टर स्तर या ग्राम स्तर पर जल संरक्षण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Related posts

“किसानों की सरकार कांग्रेस, उद्गयोगपतियो की भाजपा सरकार” तय आपको करना है क्या चाहिए : लालजी चंद्रवंशी

bpnewscg

सिक्ख समाज के चौथे गुरु श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व : विजय शर्मा ने गुरुद्वारा जाकर माथा टेका

bpnewscg

The First poster Of ‘Mother Teresa & Me’, by Kamal Musale, Has Been Released, It Has Generated A Lot Of Buzz On Social Media

cradmin

Leave a Comment