BP NEWS CG
Breaking Newsसमाचार

मजगांव सहित जिले के अन्य महात्मा गांधी रूलर इंडस्ट्रियल पार्क में होने वाली गतिविधियों का होगा लोकार्पण

 श्री भूपेश बघेल आज सरगांव से वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से करेंगे लोकार्पण
कवर्धा 25 मार्च 2023। कबीरधाम जिले के महात्मा गांधी रूलर इंडस्ट्रियल पार्क रीपा केंद्रों में संचालित होने वाली गतिविधियों का मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा आज वर्चुअल लोकार्पण किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम जनपद पंचायत कवर्धा के मजगांव रीपा केंद्र में होगा। कार्यक्रम में प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ग्राम मजगांव रीपा केंद्र में शामिल होंगे।
     कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जिले के रीपा केंद्रों में शुभारंभ की तैयारियों का जायजा लिया। रीपा में सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले के विकासखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के नए साधन विकसित करने के लिए महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा की स्थापना की गई है। मजगांव के साथ ज़िले के दशरंगपुर सिल्हाटी सहित दलदली, कापादाह, भवालपुर, सूरजपुरा जंगल के रीपा केंद्रों में होने वाली गतिविधियों का भी लोकार्पण किया जाएगा। रीपा में व्यवसायिक गतिविधियों की तैयारियां जिसमें मशीनों की स्थापना समूह का प्रशिक्षण आदि शामिल है, करते हुए रीपा केंद्रों का लोकार्पण किया जा रहा है एवं शेष गतिविधियों का निर्माण कार्य लगभग पूर्णता की ओर है।
    जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल ने बताया कि मजगांव में स्थापित रीपा केंद्र में स्व सहायता समूह द्वारा वाटर प्लांट एवं आइस फैक्ट्री, पेपर कप एवं दोनापत्तल गोबर पेंट फेब्रिकेशन का व्यवसाय प्रारंभ किया जा रहा है। इस कार्य से जुड़े सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई है साथ में फ्लाई एश ब्रिक्स के लिए भी मशीन स्थापित कर लिया गया है। दशरंगपुर रीपा केंद्र में फेब्रिकेशन कार्य के साथ में राइस वैल्यू एडिशनल सामग्री, फ्लाई ऐश ब्रिक्स व्यवसाय से समहू को जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने की गतिविधियां का लोकार्पण हो रहा है, जिसकी तैयारी कर ली गई है।
   कापादाह रीपा केंद्र में पेपर कप सोलर ड्रायर का व्यवसाय प्रारंभ किया जा रहा है। इस कार्य के लिए सभी जरूरी मशीनों की स्थापना जिला प्रशासन द्वारा कर ली गई है। इसके साथ ही प्लास्टिक एवं बोरा सिलाई पशुओं का चारा आदि व्यवसाय का कार्य भी प्रारंभ करने की योजना बनाई जा रही है। भवालपुर में चिक्की बार निर्माण का व्यवसाय प्रारंभ किया जा रहा है। सूरजपुरा जंगल में चिप्स यूनिट एवं नमकीन यूनिट एवं दाल मिल का कार्य समूह द्वारा प्रारंभ किया जाएगा। जिसके लिए मशीनों की स्थापना कर ली गई है। इसके साथ ही पपीता प्रोसेसिंग यूनिट फ्लोर मशीन वेतन निर्माण यूनिट जैसे व्यवसायिक गतिविधियों की भी योजना बनाई गई है। सिल्हाटी रीपा केंद्र में दोना पत्तल एव गोबर पेंट का व्यवसाय समूह द्वारा प्रारंभ किया जा रहा है। इसी तरह दलदली में सोलर ड्रायर का काम आज से प्रारंभ हो रहा है।
    जिले के रीपा केंद्रों में प्रारंभ किए जाने वाले व्यवसाय के लिए सभी जरूरी सामग्रियों की व्यवस्था करते हुए गतिविधियां प्रारंभ की जा रही है। उल्लेखनीय है कि भविष्य में इन केंद्रों में और भी नए व्यवसाय को जोड़ने की सतत प्रक्रिया चलती रहेगी जिससे आजीविका संवर्धन का अवसर स्थानीय ग्रामीणों को मिलता रहे।
     जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम विकासखंड कवर्धा के मजगांव में रखा गया है साथ में अन्य रीपा केंद्र की गतिविधियों का भी लोकार्पण होगा जिसमे जिले के जनप्रतिनिधि गण उपस्थित होंगे। ज़िले के सभी रीपा केंद्रों में एक दो व्यवसायिक गतिविधियां प्रारंभ हो रहा है जिसका मुख्यमंत्री द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से लोकार्पण करेंगे। शेष व्यवसायिक गतिविधियों को भी प्रारंभ करने के लिए तैयारियां की जा रही है जो यथाशीघ्र पूर्ण हो जाएगा। महिला समूह इन व्यवसाय से जुड़कर आत्मनिर्भर होने की दिशा में आगे बढ़ रहे है।

Related posts

नौवे चक्र में विजय लगभग से 19000 और भावना 6300 से आगे जीत की आपर संभावना

bpnewscg

उपमुख्यमंत्री श्री सिंहदेव और केबिनेट मंत्री श्री अकबर रणवीरपुर में आयोजित भरोसे का किसान सम्मेलन में हुए शामिल छत्तीसगढ़ की जनता के भरोसे से ही सभी कार्य पूरे हुए-उपमुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव प्रदेश सहित कबीरधाम जिले में भरोसे का विकास कार्य हुआ है-कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर

bpnewscg

मनरेगा कर्मियों को नही मिल रहा वेतन , हो रहे है परेशान 

bpnewscg

Leave a Comment