BP NEWS CG
Breaking Newsसमाचार

छत्तीसगढ के चिन्हारी को मिटाने की तैयारी , विधायक आदर्श ग्राम योजना से बनाया बाउंड्री वॉल

0 अधूरे निर्माण को बताया पूर्ण

कवर्धा, पंडरिया विधान सभा विधायक ममता चंद्राकर के विधायक आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत स्कूल में बाउंड्री वॉल निर्माण के लिए राशि की स्वीकृति किया गया है जिसमे सरकार के चार चिनहरी में से एक नरवा को ही पाटने की तैयारी चल रहा है । वही निर्माण कार्य से संबंधित सूचना पटल पर कार्य को पूर्ण होना लिखा गया है लेकिन मौके पर देखने से अभी कार्य अधूरा है साथ ही निर्माण कार्य में कालम तो बनाया गया है लेकिन उसमे जाली नही लगाया है साथ कई कमिया नजर आता है । जो जांच का विषय है ।
नरवा को पाटने की तैयारी
छत्तीसगढ़ सरकार ड्रीम प्रोजेक्ट नरवा , गरवा, घुरुवा ,बाड़ी , छत्तीसगढ़ के चार चिनहारी नारा लगाया जाता है लेकिन उन्ही के विधायक आर्दश ग्राम योजना में चिनहारी को पाटने की तैयारी किया जा रहा है । शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कुई के स्कूल में पूर्व में बाउंड्री वॉल का निर्माण किया गया था जिसके परिसर के समीप नाला है उस नाला को छोड़कर बाउंड्री वॉल का निर्माण किया गया था लेकिन वर्तमान में सरकार के चिनहारी को ही उन्ही के विधायक आदर्श ग्राम योजना में राशि की स्वीकृति कर मिटाने की तैयारी कर लिया गया है ।
निर्माण में गुणवत्ता दरकिनार
पंडरिया विधान सभा के जागरूक विधायिका के विधायक आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत आहात निर्माण कार्य के लिए दस लाख रुपए की बड़ी राशि स्वीकृत किया गया है जिसके स्वीकृति के समय ही लोगो को समझ आ गया था कि निर्माण में जमकर भ्रष्टाचार किया जाएगा लेकिन लोगो की सोच साकार हो गया है । निर्माण कार्य को देखने से ही समझ आ जाता है कि उक्त कार्य में कितना गुणवत्ता का ध्यान रखा गया है ।
कालम के छड़ में जाली नही
दीवार को मजबूत रखने के लिए कालम खड़ा किया जाता है और छड़ के साथ जाली भी बांधा जाता है लेकिन कालम के नाम पर केवल छड़ खड़ा करके खाना पूर्ति किया जा रहा है । उक्त निर्माण कार्य की तकनीकी अधिकारी की उपस्थिती में बारीकी से जांच कराने पर तरह तरह के कमियां सामने आएगा लेकिन जांच की उम्मीद करना बेकार है क्योंकि सत्ता पक्ष के विधायक का आदर्श ग्राम योजना की राशि है साथ ही उन्ही के पसंदीदा सरपंच है ।
प्रतिबंधित लाल ईट से निर्माण
कबीरधाम कलेक्टर के न्यायलय में फ्लाई एस संगठन के तत्कालीन जिला अध्यक्ष सनत कुमार चंद्राकर के द्वारा मामला दर्ज किया गया था जिसमे क्लेक्टर न्यायलय कबीरधाम ने सभी शासकीय कार्य में लाल ईट का निर्माण कार्य पर उपयोग नही करने का आदेश पारित किया था लेकिन उन्ही के आदेश का धज्जियां सभी निर्माण में किया जा रहा है साथ ही मूल्यांकन , सत्यापन कर राशि भी जारी किया जा रहा है । जिस पर किसी भी प्रकार का कोई रोक टोक नही है । उक्त निर्माण कार्य में उपयोग किया गया ईट किस पंजीकृत ईट भट्ठा संचालक से खरीदी किया गया इसकी भी जांच करने की आवश्यकता है ।
अधूरा निर्माण को बताया जा रहा है पूर्ण
शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कुई में आहता निर्माण का कार्य अभी भी अधूरा है लेकिन नागरिक सूचना पटल में निर्माण कार्य को पूर्ण बताया गया है जो समझ से परे है आखिर किसके दबाव में अधूरा कार्य को पूर्ण बताया गया है । सूचना पटल ने निर्माण कार्य प्रारंभ तिथि 15जुलाई2022लिखा गया है जबकि बरसात में यह कार्य शुरू ही नही हुआ था ।
नागरिक सूचना पटल से निर्माण एजेसी गायब
कोई भी निर्माण कार्य प्रारंभ करते समय नागरिक सूचना पटल लगाया जाता है जिससे निर्माण कार्य से संबंधित सभी जानकारी का उल्लेख किया जाता है जिसका पालन तो नही किया है बल्कि निर्माण कार्य बाद बाउंड्री वॉल पर ही खानापूर्ति के लिए नागरिक सूचना पटल लिखा गया है जिसमे उक्त कार्य की निर्माण एंजेसी का नाम ही गायब है । स्थानीय नागरिकों ने बताया कि उक्त निर्माण कार्य को किसी ठेकेदार ने बनाया है । जिसके चलते वास्तविक निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत का उल्लेख नही किया है ।

Related posts

पंडरिया के जंगल में लग रही है आग , वन मंडलाधिकारी के दौरे के कारण वन कर्मियों ने मुख्यालय रहकर बुझाई आग

bpnewscg

जीवन के लिए रक्तदान अनमोल है, जरूरतमंद को समय पर मिले रक्त-सीएमएचओ डॉ बीएल राज

bpnewscg

फूड पॉयजनिंग से जिलेवासी रहे सतर्क, स्वास्थ विभाग ने जारी की अपील

bpnewscg

Leave a Comment