BP NEWS CG
समाचार

जिला प्रशासन की उपलब्धि : कबीरधाम जिले के पांच स्वास्थ्य संस्थानों को मिला कायाकल्प पुरस्कार

कवर्धा : कबीरधाम जिले की स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं को प्रदेश स्तर पर नई पहचान मिली है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने रायपुर में आयोजित समारोह में जिले के पांच स्वास्थ्य संस्थानों को कायाकल्प योजना का पुरस्कार जिले के सीएमएचओ डॉ सुजॉय मुखर्जी को प्रदान किया। जिले की इस उपलब्धि के लिए राज्य शासन के स्वास्थ्य सचिव श्री आर प्रसन्ना ने जिला कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे को दूरभाष पर चर्चा कर बधाई दी। वहीं कलेक्टर श्री महोबे ने स्वास्थ्य जिले के पांच स्वास्थ्य संस्थान को कायाकल्प योजना के तहत पुरस्कृत होने पर विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों और स्वास्थ्य अमले की पूरी टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। कबीरधाम जिले को यह पुरस्कार वर्ष 2022-23 में स्वास्थ्य सेवाओं के समीक्षा के विभिन्न मापदंडों में कबीरधाम जिला छत्तीसगढ़ में प्रथम स्थान हासिल करने और कायाकल्प अभियान के अंतर्गत प्रदेश में संचालित स्वास्थ्य संस्थाओं में सफाई प्रबंधन, रोग संक्रमण नियंत्रण, भवन एवं परिसर ,सौंदर्यकरण, रुग्ण सेवा में सुधार, के लिए समयबद्ध कार्यक्रम घोषित आंतरिक मूल्यांकन, सहकर्मी मूल्यांकन एवं बाह्य मूल्यांकन की कसौटी को पूरा करने पर प्रदान किया गया है।
कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना 2022-23 के अंतर्गत जिले के पांच स्वास्थ्य संस्थान जिला अस्पताल कबीरधाम, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पण्डरिया, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कवर्धा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इंदौरी एवं मडमड़ा उप स्वास्थ्य केंद्रों (हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर) को कायाकल्प पुरस्कार से पुरस्कृत किया है।
उल्लेखनीय है कि कैबिनेट मंत्री एवं कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर के अथक प्रयासों एवं कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के कुशल मार्गदर्शन और सीएचएमओ डॉ सुजॉय मुखर्जी के नेतृत्व में कबीरधाम जिला की स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार सुधार हुआ है। आज इसका ही परिणाम है कि राज्य स्तर पर जिले के पांच संस्थाओं को कायाकल्प योजना के तहत पुरस्कार प्रदान किया गया। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जिला स्वास्थ्य विभाग को टीम वर्क के साथ कार्य करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुजॉय मुखर्जी, सिविल सर्जन डॉ महेश सूर्यवंशी, डीपीएम सृष्टिषर्मा, बीएमओ डॉ. स्वप्निल तिवारी, डॉ. प्रियंका वर्मा अस्पताल सलाहकार रीना सलूजा, डॉ मुकुंद राव, शिशु स्वास्थ सलाहकर, ग्रामीण चिकित्सा सहायक सुरेन्द्र चंद्रवंशी सभी संस्थाओं के टीम को बधाई देते हुए प्रोत्साहित किया।
विभिन्न मापदंडों एवं स्वच्छ अस्पताल परिसर के लिए हुआ सम्मानित
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़ के मिशन संचालक की ओर से पत्र जारी कर राज्य में कायाकल्प पुरस्कारों की घोषणा की गई थी। राज्य स्तर पर 13 अप्रैल को कायाकल्प अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया। कायाकल्प अभियान के अंतर्गत प्रदेश में संचालित स्वास्थ्य संस्थाओं में सफाई प्रबंधन, रोग संक्रमण नियंत्रण, भवन एवं परिसर ,सौंदर्यकरण, रुग्ण सेवा में सुधार, के लिए समयबद्ध कार्यक्रम घोषित किया गया था, जिसके अंतर्गत आंतरिक मूल्यांकन, सहकर्मी मूल्यांकन एवं बाह्य मूल्यांकन की प्रक्रिया की जाती है, जिसके आधार पर प्रदेश स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

Related posts

कलेक्टर और डीएफओं ने मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजनांतर्गत सकरी नदी किनारे रोपित टिशु कल्चर सागौन वृक्षारोपण का किया निरीक्षण कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के तहत् वृहद वृक्षारोपण करने ग्रामीणों से की अपील

bpnewscg

तरेगांव पुलिस बाल विवाह के रोकथाम एवं बचाव हेतु वनवासियो को किया जागरूक

bpnewscg

पंचमुखी बुढा महादेव मंदिर में 1994 अखण्ड रामधुनी संकीर्तन अनवरत चालू 

bpnewscg

Leave a Comment