BP NEWS CG
समाचार

बोडला तहसील कार्यालय में मुख्य मंत्री के निर्देश का पालन नही ,लोग परेशान

0 जाति प्रमाण पत्र जारी करता है नगर सैनिक
@भुवन पटेल@
कवर्धा,बोडला विकासखंड मध्यप्रदेश के सीमा से लगे हुए है जिसके कारण कुछ लोग मध्यप्रदेश से आकर छत्तीसगढ़ में निवास कर रहे हैं जिन्हे अपने बच्चो के शिक्षा दीक्षा एवम शासकीय सेवा के लिए जातीय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती हैं । मुख्यमंत्री जी के भेट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान यह समस्या को लोगो ने अवगत कराया था जिसे पंचायत प्रस्ताव पारित कर प्रमाण पत्र जारी किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया था लेकिन वर्तमान में अधिकारी जाति प्रमाण पत्र के लिए उक्त निर्देश का पालन नही कर रहे है साथ ही इतना बड़ी जिम्मेदारी को बोडला तहसील कार्यालय में पदस्थ एक नगर सैनिक को दिए है । जिनके द्वारा अस्थाई जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है । जिसके कार्यप्रणाली से लोग परेशान है ।
मुख्यमंत्री के निर्देश का पालन नही 
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री अपने प्रदेश व्यापी भेट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान कवर्धा विधान सभा क्षेत्र के वनाचल ग्राम झलमला आए थे जहा पर वनवासियो की समस्याओं से रु ब रु हुए साथ ही अविभाजित मध्यप्रदेश के निकट होने के कारण जाति प्रमाण पत्र जारी होने में हो रहे तकनीकी दिक्कतों को भी अवगत कराया गया जिसे गंभीरता से विचार करते हुए पंचायत प्रस्ताव के आधार पर जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए लेकिन वर्तमान में बहुत से प्रकरण बोडला तहसील कार्यालय में लंबित है । 
नगर सैनिक बने शाखा प्रभारी
कार्यालयो के कार्य को सरलता पूर्वक निपटाने के लिए कार्यालय में पदस्थ कर्मचारियों के बीच अलग अलग शाखा का विभाजन किया जाता है । जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने की प्रकिया आनलाइन है जिसे लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदन किया जाता है । लोक सेवा केन्द्र से आवेदन तहसील कार्यालय में फारवर्ड किया जाता हैं जिससे परीक्षण कर प्रमाण पत्र जारी किया जाता हैं।उक्त महत्वपूर्ण शाखा को तहसील कार्यालय में पदस्थ एक नगर सैनिक को दिया गया है जो आवेदक को प्रमाण पत्र जारी किए जाने के लिए दस्तावेज पूर्ण होने के बावजूद बार बार बुलाकर घुमाया जाता है । 
लंबित आवेदनों का निराकरण की आवश्यकता
बोडला तहसील कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने लिए बहुत सारी आवेदन लंबित है जिसका निराकरण करने के लिए शिविर लगाने की आवश्यकता है । नही तो बच्चो को आगे की पढ़ाई , शासकीय सेवा सहित अन्य सुविधाओं से वंचित होना पड़ सकता है और भविष्य उज्ज्वल नही हो पाएगा ।
कमीशन खोरी का खेल
बोडला तहसील कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने को लेकर खुश कमीशन खोरी का खेल चलता है कुछ दिन पूर्व पंचायत प्रस्ताव की भी जरूरत नहीं होती थी । दैनिक समाचार पत्र में इस्तिहार प्रकाशन कर भी जाति प्रमाण पत्र बहुत ज्यादा मात्रा में बोडला तहसील कार्यालय में ही बनाया गया है ।

Related posts

अमित जोगी के साथ हज़ारो बैगा आदिवासियो ने घेरा कुक़दूर तहसील कार्यालय

bpnewscg

ब्रेकिंग न्यूज: बारिश की वहज से मतदाता जागरूकता की साइकिल रैली आज के लिए स्थगित

bpnewscg

संतोष पांडेय के नामांकन में शामिल हुए दिग्गज मुख्यमंत्री विष्णु देव साय,प्रदेश प्रभारी नितिन नबीन, प्रदेश अध्यक्ष किरण देव उपमुख्यमंत्री अरुण साव,विजय शर्मा सहित नामांकन में शामिल हुए कई नेता सभी ने कहा मोदी जी को चुनने संतोष पांडे को प्रचंड बहुमत से जिताए

bpnewscg

Leave a Comment