BP NEWS CG
Breaking Newsअन्यबड़ी खबरसिटी न्यूज़

निजी वाहन से दौरा ,सरकारी वाहन के नाम पर डीजल चोरी की संभावना भोरमदेव महोत्सव के नाम पर छः सौ पचास किमी की फर्जीवाड़ा

कवर्धा, एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी चिल्फी ने पुराना सरकारी वाहन में डीजल भरवाने के बिल लगाकर अपने निजी कार में उपयोग करते है । सरकारी वाहन CG 02 3993 में भारी भरकम डीजल डालकर ,अधिक दूरी तय करते हुए सरकारी खजाना में डाका डाला गया है । परियोजना अधिकारी के मन में जरा भी डर नही है । उन्होंने भोरमदेव महोत्सव में भी वाहन का उपयोग बताते हुए प्रथम दिवस तीन सौ और द्वितीय दिवस तीन सौ पचास किलोमीटर की दूरी का माप पुस्तिका में दर्ज करते हुए ।कंडम वाहन में डीजल का बिल लगाया है जबकि प्रोटोकाल के द्वारा सभी वाहनों में डीजल की व्यवस्था किया गया था । माह अप्रैल में गर्मी को देखते हुए आंगनबाड़ी का संचालन सुबह सात बजे से एक बजे तक किया संचानलाय के आदेश से किया जाता है परंतु परियोजना अधिकारी ने सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण लाक बुक में दर्शाया है जो जांच का विषय है ।
आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण के नाम पर डीजल व्यय
एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी चिल्फी ने चार अप्रैल को मुख्यालय चिल्फी से बोक्करखार, कुंडपानी का दौरा गति माफ पुस्तिका में दर्ज किया है जिसमे 100किलोमीटर की दूरी तय होने का उल्लेख किया है जबकि इसकी वास्तविक दूरी 22किलोमीटर है आने जाने में पचास किलोमीटर से ज्यादा का दूरी नही हो सकता । 19अप्रैल 22को चिल्फी से लूप, बहनाखोदरा, साल्हेवरा का दौरा किया है जिसकी दूरी पचास किलोमीटर लिखा है जबकि वास्तव में दस किलोमीटर के अंदर ही है । इसी प्रकार इनके द्वारा गलत जानकारी माप पुस्तिका में दर्ज करते हुए और डीजल को पैड बाई मि करके राशि का आहरण किया है । जिसका जांच की आवश्यकता है ।
भोरमदेव महोत्सव के नाम पर डीजल चोरी की संभावना
भोरमदेव महोत्सव के दौरान सरकारी वाहन को अतिथि लाने जे जाने के लिए प्रोटोकाल के द्वारा अधिग्रहित किया जाता हैं। जिसमे चिल्फी परियोजना अधिकारी के सरकारी वाहन पुराना होने के कारण अधिग्रहित नही किया था । अन्य परियोजना और विभागों के सरकारी वाहन को अधिग्रहित किया गया था जिसमे प्रोटोकाल शाखा के द्वारा डीजल पर्ची प्रदान किया गया था । परियोजना अधिकारी ने भोरमदेव महोत्सव को अवसर में तब्दील करने में कोई कसर नही छोड़ा और 19मार्च को चिल्फी से कवर्धा भोरमदेव महोत्सव में प्रोटोकाल कार्य हेतु लिखकर तीन सौ किलोमीटर तथा 20मार्च 2023को भी चिल्फी से कवर्धा, भोरमदेव महोत्सव में प्रोटोकाल हेतु वाहन प्रयुक्त लिखकर तीन सौ पचास किलोमीटर माप पुस्तिका में दर्ज किया है जबकि इनकी वास्तविक दूरी क्या है ये सबको पता है ।
आ बा केंद्र बंद बावजूद निरीक्षण के नाम पर डीजल व्यय
संचनालय महिला एवम बाल विकास विभाग के द्वारा अप्रैल माह से केंद्र संचालन का समय में परिवर्तन करते हुए सुबह सात बजे से एक बजे तक आंगनबाड़ी खोलने का आदेश जारी किया जाता हैं लेकिन परियोजना अधिकारी चिल्फी ने पुराने समय के अनुसार ही दौरा माप पुस्तिका में दर्ज किया है। सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त दस्तावेज के अनुसार अप्रैल , मई 2022में आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण सुबह नौ से पांच बजे तक लिखा है जिससे साबित होता है कि अधिकारी फर्जी तरीके से दर्ज किया है ।
निरीक्षण पंजियो की जांच की आवश्यकता
परियोजना अधिकारी के द्वारा वाहन गति माप पुस्तिका में दर्शाए दौरा के दिनो की आंगनबाड़ी केंद्रों में रखे गए निरीक्षण पंजी की जांच और उसमे अधिकारी के द्वारा लिखे गए निरीक्षण टीप की जांच करने से अनेक अनियमितताएं उजागर होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।
जांच की आवश्यकता
एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी चिल्फी के द्वारा हमेशा निजी वाहनों में ही दौरा करते है आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका ने नाम नही छापने की शर्त पर बताया कि प्रतिदिन परियोजना अधिकारी अपने कार से ही दौरा करते है उन्होंने बताया कि सरकारी वाहन काफी पुराना हो गया है जिससे चलना खतरा से कम नही है । परियोजना अधिकारी डीजल पर्ची की भुगतान पैड बाई मि करके राशि का आहरण किया है । उक्त अधिकारी को कितनी राशि पैड बाई मि से आहरण करने का अधिकार है इसकी सूक्ष्मता से जांच पड़ताल करने से अनेक प्रकार की आर्थिक गड़बड़ी ऊजार होनी की संभावना है ।

Related posts

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 कबीरधाम जिले के पंडरिया एवं कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों की नाम वापसी एवं चुनाव चिन्ह आबंटित

bpnewscg

महिला आरक्षण बिल से महिलाओं का सम्मान बढ़ाया है प्रधानमंत्री मोदी जी ने – शालिनी राजपूत

bpnewscg

जिले के तेन्दूपत्ता फड़ो में हरा सोने का संग्रहण शुरू संचालक मंडल सदस्यों ने तेन्दूपत्ता से 25 करोड़ की आय दिलवाने का लिया संकल्प

bpnewscg

Leave a Comment