BP NEWS CG
Breaking Newsबड़ी खबरसमाचार

मंच निर्माण के स्थल चयन में गड़बड़ी सभापति के सामने अधिकारी मजबूर  जनपद पंचायत पंडरिया का मामला

कवर्धा , सरकारी संपत्ति को अपनी संपत्ति समझकर उसकी सुरक्षा करनी चाहिए । इस कहावत को अब तक केवल सुनते थे लेकिन पंडरिया जनपद पंचायत के निर्माण समिति के सभापति ने चरितार्थ कर दिखाई । उन्होंने अपने नवनिर्मित भवन के दीवार से सटा कर सांस्कृतिक मंच को बनवा लिया। इतना ही नही उसकी लोकार्पण पंडरिया विधान सभा की भावी भाजपा विधायक की प्रबल दावेदार , जिला पंचायत सभापति भावना बोहरा से करा ली ।भावना बोहरा ने भी बिना देखे उसकी आतिथ्य स्वीकार करते हुए लोकार्पण समारोह में शामिल होकर लोकार्पण कर दिया जो इन दिनों काफी चर्चा का विषय बना हुआ है ।
पंद्रहवें वित्त आयोग की राशि का गलत उपयोग
पंडरिया जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत कुम्ही में पंद्रहवें वित्त आयोग की राशि से चबूतरा निर्माण की स्वीकृति जनपद स्तर से हुई जिसकी स्वीकृति राशि एक लाख चालीस हजार रूपए है । जिसका निर्माण की जिम्मेदारी सरपंच ग्राम पंचायत कुम्हीं को दिया गया । निर्माण एजेंसी ने मंच निर्माण को गांव के सार्वजनिक जगह पर निर्माण करने के बजाए जनपद पंचायत पंडरिया के निर्माण समिति के सभापति और क्षेत्रीय जनपद सदस्य श्रीमती उतरा देवी गोकुल साहू के नवनिर्मित भवन से सटा कर बना दिया जो इन दिनों काफी चर्चा का विषय बन गया है ।
स्थल चयन में गड़बड़ी
ग्राम विकास के लिए कोई भी निर्माण कार्य के लिए सरकारी राशि का स्वीकृति मिलता है उसका सदुपयोग सही तरीके से करने के लिए निमार्ण कार्य स्थल का चयन महत्वपूर्ण होता है जिससे आमजनो को अधिक से अधिक लाभ मिल सके लेकिन ग्राम पंचायत कुम्ही में निर्माण एजेंसी ने सभापति के प्रभाव के सामने नतमस्तक होकर स्थल चयन उन्ही के मंशा के अनुरूप करते हुए निर्माण कार्य को पूर्ण किया है । निर्माण कार्य प्रारंभ करने से पूर्व तकनीकी अधिकारी से ले आउट किया जाता है उन्ही के बनाए प्रकालन के अनुरूप निर्माण कार्य को सम्पन्न करना होता है । उक्त निर्माण कार्य प्रारंभ कराने में तकनीकी अधिकारी की भी भूमिका संदेह के दायरे में है ।
भावी विधायक से लोकार्पण
पंडरिया विधान सभा क्षेत्र के भाजपा से टिकट की तैयारी में लगे भाजपा नेत्री और समाजसेवी भावना बोहरा से कराया गया है । अपनी लोकप्रियता और पहचान बढ़ाने की होड़ में भावना बोहरा ने बिना देखे समझे जनपद सभापति की आतिथ्य स्वीकार करते हुए लोकार्पण समारोह में शामिल होकर लोकार्पण कर दिया । यह मामला अब काफी सुर्खियों का विषय बन गया ।
सभापति के प्रभाव से सरपंच मजबूर
पंडरिया जनपद पंचायत के निर्माण समिति की सभापति और स्थानीय जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती उतरा देवी गोकुल साहू काफी प्रभावशील है हाल ही में महिला मोर्चा भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष की अहम जिम्मेदारी भी मिला है । जिसके प्रभाव के चलते मंच निर्माण की जिम्मेदारी सरपंच को मिलने के बावजूद उन्होंने नही कराया । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत सदस्य ने खुद मंच का निर्माण कराया है । उक्त निर्माण कार्य में ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों को किनारे कर दिया । मजबूर पंचायत पदाधिकारी ने संपूर्ण जिम्मेदारी जनपद सभापति को ही सौप दिया ।
उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता
जनपद स्तर की राशि से ग्राम पंचायत कुम्ही में जो मंच का निर्माण किया गया है । उसके स्थल चयन और निर्माण में जो गड़बड़ी हुआ है उसकी सूक्ष्म जांच की आवश्यकता है ।
जनपद सभापति काफी प्रभावशील है जनपद पंचायत स्तर की अधिकारी उक्त मंच निर्माण की जांच करने की हिम्मत नही कर सकते इसलिए इसके लिए उच्च स्तरीय जांच की उम्मीद लोगों को है ।

Related posts

चिल्फी परियोजना में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के आयोजन राशि में अनियमितता बराती स्वागत में मध्यप्रेश से मंगाया बाजा

bpnewscg

लंबे समय से फरार धोखाघड़ी के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार , इंडिया टीवी संवाददाता बैंक 138000/- रूपये की धोखाघड़ी

bpnewscg

प्रधानमन्त्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर आयोजित , 1494 गर्भवती महिलाओं का हुआ स्वास्थ परिक्षण

bpnewscg

Leave a Comment