BP NEWS CG
कवर्धापंडरियापांडातराईबड़ी खबरसमाचारसिटी न्यूज़

अन्नपूर्णा और शक्ति स्वरूपा की अवतार है मां शाकम्भरी माता-उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री ने अमलीडीह, मजगांव, समनापुर, नेवारी में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 33 लाख रूपए और मजगांव, समनापुर आहता निर्माण के लिए 05 लाख रुपए देने की घोषणा की

उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा माँ शाकम्भरी जयंती में शामिल हुए

कवर्धा । छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा आज गुरुवार को अपने एक दिवसीय कबीरधाम प्रवास के दौरान विभिन्न ग्रामों में आयोजित माँ शाकंभरी जयंती आयोजन में शामिल हुए। उप मुख्यमंत्री श्री शर्मा बोडला विकासखंड के ग्राम मोतिमपुर, बरपेलाटोला, अमलीडीह, मजगांव, समनापुर और नेवारी में आयोजित शाकंभरी जयंती कार्यक्रम में शामिल हुए। उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने मां शाकम्भरी देवी की पूजा अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की। उन्होंने समाज के नागरिकों को मां शाकम्भरी देवी जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मातृत्व शक्ति, माता-बहनों की सम्मान के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में एक महतारी सदन बनाने का निर्णय लिया है।
उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने समाज के उत्थान के लिए ग्राम अमलीडीह में मरार समाज के सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपए, ग्राम मजगांव में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रुपए, आहाता निर्माण के लिए 2 लाख रुपए, ग्राम समनापुर मे ंभवन निर्माण के लिए 05 लाख रूपए, आहता निर्माण के लिए 03 लाख रूपए, ग्राम नेवारी में भवन निर्माण के लिए 08 लाख रूपए देने की घोषणा की। ग्रामवासियों ने नए आंगनबाड़ी भवन की मांग की। उप मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी भवन के लिए आश्वस्त किया। ग्राम नेवारी में समाज की मांग पर उपमुख्यमंत्री ने चौक निर्माण के लिए जगह चिन्हांकित करने कहा। उप मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि इसके अलावा क्षेत्र और ग्राम विकास के लिए जो भी मांग और समस्याओं को संज्ञान में लाया जाएगा, उन्हें भी प्राथमिकता से पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, श्री कैलाश चन्द्रवंशी, श्री ईश्वरी साहू, पोखराज सिंह परिहार, श्री रामप्रसाद बघेल, श्री मनीराम साहू, श्री मयंक गुप्ता सहित पंच, सरपंच, समाजिक पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थे।

 

उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने पटेल (मरार) समाज द्वारा आयोजित मां शाकंभरी जयंती के आयोजन के लिए समाज के सभी प्रमुखों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मां शाकंभरी, मां अन्नपूर्णा और शक्ति स्वरूपा दुर्गा का भी अवतार है। पूरे प्रदेश में मां शाकंभरी जयंती को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है और वन देवी के रूप में भी पूजा अर्चना की जाती है। उन्होंने पटेल समाज की तारिफ करते हुए कहा कि पटेल समाज एक संगठित और सशक्त समाज है। उन्होंने कहा कि समाज ने पूरे प्रदेश में एक सशक्त और संगठित समाज की अवधारणा को पूरा करते हुए आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि समाज का मूल व्यवसाय खेती किसानी, सब्जी-भाजी के उत्पादन कर अपने अजीवका का साधन उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि बड़ा सौभाग्य का दिन है कि पटेल समाज के द्वारा आयोजित मां शाकंभरी की जयंती मनाई जा रही है और पटेल समाज एक ऐसा समाज जो सिर्फ कृषि के क्षेत्र में नही, बल्की हर क्षेत्र में आगे होनी चाहिए।
उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में हमारी सरकार मोदी की गारन्टी को पूरा कर रही है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में 18 लाख परिवार को प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृत दी है। उन्होंने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर किसानों से प्रति एकड़ अधिकतम 21 क्विंटल धान की खरीदी किया जा रहा है। राशनकार्डधारी परिवारों को अगले 5 साल तक निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। इससे 67 लाख 92 हजार 153 परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) भर्ती मामले की सीबीआई जांच कराने का निर्णय लिया गया है। 02 वर्ष के धान के बोनस राशि 3 हजार 716 करोड़ रूपए 13 लाख किसानों के खाते में हस्तांरित किया है।

 

Click BP NEWS CG LOGO for You tube👇

यूट्यूब के लिए बीपी न्यूज सीजी लोगो पर क्लिक करें👇

 

 

 

Related posts

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए भोरमदेव-आश्रम में संपन्न हुआ विद्यार्थी अनुष्ठान शिविर

bpnewscg

विधायक आदर्श ग्राम में बच्चो की सुरक्षा के साथ हो सकता है खिड़वाल, इंजीनियर की भूमिका संदिग्ध  

bpnewscg

लोहारा में मनरेगा माफिया हावी नियमो का पालन नही , जिम्मेदार मजबूर ग्राम पंचायत पटपर पुलिया निर्माण का मामला

bpnewscg

Leave a Comment