BP NEWS CG
Breaking Newsसमाचार

जिले के ग्रामीण अंचलों में 1 अप्रैल से प्रारंभ होगा छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण-2023 का कार्य

प्रगणक दल ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर एकत्रित करेंगे जानकारी

सर्वेक्षण से योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में मिलेगी मदद

कवर्धा, 24 मार्च 2023।  जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 1 अप्रैल से छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण-2023 का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। ज्ञात हो की शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का जनसमान्य के जीवन स्तर पर पड़े प्रभाव का आकलन करने तथा प्राप्त डेटा का भविष्य में योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए यहा सर्वेक्षण का कार्य किया जाना है। इस बाबत आज छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू,प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग श्री आलोक शुक्ला एवं राज्य शासन के अन्य अधिकारियों द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए व्यापक दिशा-निर्देश दिए गए है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन की घोषणा के अनुसार प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत परिवारों का सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 01 अप्रैल से 30 अप्रैल के मध्य किया जाएगा। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत प्रत्येक घरों में जाकर प्रगणकों द्वारा जानकारी एकत्रित की जाएगी जिसका ऐप के माध्यम से ऑनलाइन एंट्री होगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य को पूर्ण करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों के लिए प्रगणक दल का गठन किया गया है। इसी तरह सुपरवाइजर की नियुक्ति करते हुए जिला स्तर पर एवं जनपद पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर ली गई है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य में लगे सभी कर्मचारी जो फील्ड में जाकर इस कार्य को संपादित करेंगे उन्हें मास्टर ट्रेनरो द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण का आयोजन जनपद पंचायत स्तर पर करते हुए दल को संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी साथ ही इस कार्य को समय पर पूर्ण करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई है।

Related posts

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 कबीरधाम जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 71 पंडरिया और विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 72 कवर्धा के नाम निर्देशन पत्रों की हुई संवीक्षा

bpnewscg

13 मई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन  

bpnewscg

पंडरिया विकासखंड के निर्माण कार्यों में काला रेत का उपयोग , गुणवत्ता नही , जिम्मेदार मौन 

bpnewscg

Leave a Comment