BP NEWS CG
अन्य

भावना बोहरा द्वारा संचालित निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब से अब तक 10,000 से अधिक लोगों को मिली स्वास्थ्य जांच की सुविधा

 स्वस्थ समाज और बेहतर स्वास्थ्य जांच की सुविधा के लक्ष्य के साथ भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश मंत्री एवं कबीरधाम जिला पंचायत की सभापति भावना बोहरा द्वारा संचालित निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब से आज क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य जांच की निःशुल्क सुविधा का लाभ मिल रहा है। 10 फरवरी 2023 को राष्ट्रोत्कर्ष अभियान के तहत ग्राम रणवीरपुर में ऋग्वेदीय पूर्वाम्नाय गोवर्धनमठ जगन्नाथपुरी के पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज के करकमलों से भावना बोहरा द्वारा संचालित इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब का शुभारम्भ कर जनता की सेवा में समर्पित किया गया था। केवल आठ माह में इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब के माध्यम से अब तक कबीरधाम जिले के पंडरिया क्षेत्र अंतर्गत लगभग 100 से अधिक गांव में 10,000 से अधिक क्षेत्रवासियों को निशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध की जा चुकी है।
“हमर गाँव,स्वस्थ गाँव” के लक्ष्य के साथ भावना बोहरा द्वारा सराहनीय प्रयास करते हुए आमजनों को स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मोबाइल हेल्थ पैथ लैब का निःशुल्क संचालन किया जा रहा है। जिन स्वास्थ्य परीक्षण के लिए पहले क्षेत्रवासियों को जिला चिकित्सालय अथवा निजी अस्पतालों व लैब में जाना पड़ता था, अब वही सुविधा स्वयं उनके गांव तक पहुंच रही है।
इस अवसर पर भावना बोहरा ने कहा कि क्षेत्र स्वस्थ समाज का उद्देश्य एवं जरूरतमंद लोगों की हर संभव सहायता ही हमारा प्रथम लक्ष्य है। अपने इसी उद्देश्य और लक्ष्य के प्रति एक जनप्रतिनिधि होने के नाते हमने एक प्रयास किया और आमजनों को निशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब की शुरुआत की। आज हमारे उस प्रयास का परिणाम देखकर मन को बहुत ही प्रसन्नता हो रही है। पंडरिया क्षेत्र की जनता को इसका लाभ मिल रहा तथा उन्हें बेहतर जांच सुविधा उपलब्ध हो रही है यही तो हमारा उद्देश्य है। आज उनके गांव में उन्हें यह सुविधा उपलब्ध होने से क्षेत्रवासियों को लम्बी दूरी तय करने की समस्या से भी निजात मिल रही है और उनके समय एवं पैसो दोनों की बचत हो रही है जिससे उन्हें मानसिक व आर्थिक संबल मिल रहा है।
 भावना बोहरा ने आगे कहा कि क्षेत्र में स्वास्थ्य उपकरण और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के कारण क्षेत्रवासियों को हो रही परेशानियों को देखकर उसके समाधान हेतु प्रयास करने का मन में भाव आता था। आज हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है कि इस सेवा के माध्यम से कई गांवों के ग्रामीण इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। “जन सेवा” और “स्वास्थ्य सुरक्षा” की जिस भावना से हमने अपनी इस मुहिम की शुरुआत की, मुझे पूरा विश्वास है कि उसके उद्देश्य को हासिल करने में हम आप सभी के सहयोग से जरूर सफल होंगे।
जरूरतमंद एवं गरीब लोगों की सेवा,सुरक्षा एवं सहायता के लिए अनवरत कार्य करने वाली भावना बोहरा ने बताया कि इस निशुल्क मोबाइल हेल्थ यूनिट के माध्यम से प्रतिवर्ष लगभग 30,000 से अधिक लोगों को इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम में जाकर वहां निवासरत लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ 20 से भी अधिक अलग-अलग, जटिल व सामान्य जांच निशुल्क किया जाएगा जो निजी लैब में लगभग 200 से 2000 रुपये तक में की जाती है, वह सुविधा अब लोगों को उनके गाँव में मिल रही है जिससे उनके चेहरों पर आई ख़ुशी को देखकर मन को संतुष्टि मिलती है कि जिस उद्देश से हमने इसकी शुरुआत की है उसका सकारात्मक परिणाम हमें देखने को मिल रहा है।
मोबाइल हेल्थ पैथ लैब में उपलब्ध जांच सुविधाएँ
मोबाइल हेल्थ लैब में अलकेलाइन फॉस्फेटस, एसजीओटी (एस.एल.), एसजीपीटी (एस.एल.), बिलीरुबिन टोटल और डाईरेक्ट, ग्लूकोज (एस.एल.), कोलेस्ट्रॉल (एस.एल.), ट्राइग्लिसराइड्स (एस.एल.), एचडीएल-सी डाईरेक्ट, कैलिब्रेटर के साथ, क्रिएटिनिन, यूरिया यू.वी. (एस.एल.), यूरिक एसिड (एस.एल.), एल्बुमिन, सीबीसी (आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, प्लेटलेट और एचबी सहित), मलेरिया, डेंगू जैसे जटिल बीमारियों की जांच सुविधा उपलब्ध है।
विदित हो कि भावना बोहरा द्वारा कबीरधाम जिले में लगातार जनसेवा, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विभिन्न क्षेत्रों में हर जरूरतमंद लोगों की सहयता के लिए निरंतर कार्य किये जा रहें हैं। जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 की महाविद्यालयीन छात्राओं हेतु घर से महाविद्यालय एवं महाविद्यालय से घर आने-जाने हेतु तीन निःशुल्क बसों का शुभारम्भ किया गया जिससे थान खम्हरिया, सहसपुर लोहारा एवं कवर्धा महाविद्यालय में पढ़ने वाली 150 से अधिक छात्राओं को इसका लाभ मिल रहा है। उनके द्वारा संचालित दो निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा के माध्यम से कबीरधाम जिले के साथ-साथ आस-पास के जिले में रहने वाले हजारों परिवारों को भी घर से अस्पताल एवं अस्पताल से घर आने-जाने की सुविधा उपलब्ध हो रही है। इसके साथ ही क्षेत्रवासियों के बेहतर स्वास्थ्य हेतु अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, दिव्यांगजनों को निशुल्क उपकरण वितरण, कबीरधाम जिले से अमरकंटक जाने वाले कांवड़ यात्रियों के लिए निशुल्क भोजन एवं विश्राम की सुविधा,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, महिला शसक्तीकरण हेतु नारी सम्मान अलंकरण, मेरी सखी आत्मसुरक्षा कार्यक्रम, महिलाओं को सिलाई मशीन, सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की स्थापना, कोरोना योद्धा सेवा सम्मान, निःशुल्क राशन वितरण, किसानों के लिए हलधर सम्मलेन, क्षेत्र के प्रमुख स्थानों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए वाटर कूलर की स्थापना, योग दिवस पर शिविर का आयोजन, हमर गाँव हरियर गाँव अभियान के तहत वृक्षारोपण जैसे कई जनहित के कार्य लगातार किये जा रहें हैं।

 

 

 

 

 

 

 

Related posts

डॉ अभिषेक पल्लव सहित राज्य के तीन पुलिस अधिकारी फिक्की अवार्ड से सम्मानित

bpnewscg

गौठान घोटाला को लेकर भाजपा ने छेड़ा चलबो गौठान खोलबो पोल अभियान

bpnewscg

अवैध शराब बिक्री करने वाले आरोपियों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम के तहत की गई कार्यवाही

bpnewscg

Leave a Comment